पीएनएन

मुंबई (महाराष्ट्र) [भारत], 5 जून: विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में, दिनेश शाहरा फाउंडेशन (डीएसएफ) सतत विकास को बढ़ावा देते हुए सनातन मूल्यों के लोकाचार को मूर्त रूप देने वाली अग्रणी पहलों के माध्यम से पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपने समर्पण की पुष्टि करता है।

अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता के माध्यम से, डीएसएफ के संस्थापक डॉ. दिनेश शाहरा ने परिवर्तन के एक नए युग की शुरुआत की है, सकारात्मक परिवर्तन को बढ़ावा दिया है और एक अधिक सामंजस्यपूर्ण समाज का पोषण किया है। डीएसएफ के तत्वावधान में आधारशिला पहलों में से एक ग्रीन गोल्ड डे है, जिसे कई साल पहले डॉ. शाहरा के जन्मदिन पर धरती माता के सम्मान में लॉन्च किया गया था।

इस पहल के हिस्से के रूप में, डीएसएफ ने अपने सहयोगियों और शुभचिंतकों के साथ, पारिस्थितिक संरक्षण और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति एक ठोस प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए, आज तक सफलतापूर्वक 1 मिलियन से अधिक पेड़ लगाए हैं। इस पहल का उद्देश्य न केवल हरित आवरण को बढ़ाना है बल्कि पर्यावरणीय चेतना और जिम्मेदार प्रबंधन की संस्कृति को भी बढ़ावा देना है।

इसके अलावा, डीएसएफ देशी गायों के संरक्षण से होने वाले पर्यावरणीय लाभों को पहचानते हुए गौ शक्ति का समर्थन करता है। इसमें बेहतर मृदा स्वास्थ्य, जैविक खाद उत्पादन और समग्र स्थिरता प्रथाएं शामिल हैं जो एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान करती हैं।

इस अवसर पर विचार करते हुए, डॉ. दिनेश शाहरा ने कहा, "विश्व पर्यावरण दिवस हमारे ग्रह की रक्षा और पोषण करने की हमारी ज़िम्मेदारी की एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। डीएसएफ में, हम टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए हरी पृथ्वी को बढ़ावा देने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं। हमारे प्रयासों का, हमारे सहयोगियों और शुभचिंतकों के समर्थन के साथ, हमारे पर्यावरण पर स्थायी प्रभाव पैदा करना और दूसरों को इस महत्वपूर्ण मिशन में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है।"

इसके अलावा, डीएसएफ एक स्थायी ग्रह के निर्माण में सामूहिक कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हुए "जियो तो दो" और "एक विश्व, एक परिवार" के मूल्यों को अपनाता है।

डॉ. शाहरा का दृष्टिकोण और फाउंडेशन के अथक प्रयास समुदायों और व्यक्तियों को एक स्थायी भविष्य बनाने में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। सनातन मूल्यों को आधुनिक स्थिरता प्रथाओं के साथ एकीकृत करके, डीएसएफ इस बात का उदाहरण देता है कि कैसे पारंपरिक ज्ञान और समकालीन समाधान पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए साथ-साथ काम कर सकते हैं।