अगरतला (त्रिपुरा) [भारत], त्रिपुरा के कृषि मंत्री रतन लाल नाथ ने गुरुवार को कहा कि चक्रवात "मिधिली" से प्रभावित राज्य के 78,000 से अधिक किसानों को सरकार से वित्तीय सहायता मिली है।

किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार ने डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के जरिए 22 करोड़ रुपये जारी किए हैं.

वितरण कार्यक्रम के औपचारिक उद्घाटन के बाद, एएनआई से विशेष रूप से बात करते हुए, नाथ ने कहा, "नवंबर 2023 में, चक्रवात मिधिली के प्रभाव में किसानों को भारी नुकसान हुआ। धान, सब्जियां आदि सभी प्रकार की फसलें खेतों में नष्ट हो गईं। निम्नलिखित चक्रवात के बाद, कृषि विभाग ने राज्य का सर्वेक्षण किया और हमारे निष्कर्षों को त्रिपुरा के राजस्व विभाग को भेज दिया, विभाग ने हमारी रिपोर्टों का अध्ययन करने के बाद 22 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की, जो अब सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जा रही है।

मंत्री के अनुसार, विधायकों, मंत्रियों और स्थानीय निर्वाचित प्रतिनिधियों की उपस्थिति में राज्य भर में 39 स्थानों पर इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

उन्होंने कहा, "उन आयोजनों में 11,000 से अधिक किसान एकत्र हुए और पूरी राशि एक ही दिन जारी कर दी गई।"

मंत्री ने कृषि मजदूरों के वेतन में बढ़ोतरी की भी घोषणा की।

"यह एक महत्वपूर्ण घोषणा है। वित्तीय वर्ष 2017-18 में, कृषि मजदूरों के लिए मजदूरी 177 रुपये थी। त्रिपुरा में भाजपा के सत्ता में आने के बाद पिछले छह वर्षों में, मजदूरी को छह बार संशोधित किया गया था। इस विशिष्ट कार्य से जुड़े लोगों के लिए कुल 224 रुपये की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। हाल ही में, हमने वेतन में एक और बढ़ोतरी की है, जो 1 जुलाई से लागू होगी। प्रति व्यक्ति प्रति दिन संशोधित वेतन अब 401 रुपये है।" कहा।