अगरतला (त्रिपुरा) [भारत], त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, हाल ही में हुई उत्तर पुस्तिकाओं की समीक्षा के बाद त्रिपुरा में कम से कम 21 छात्रों ने अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा (माध्यमिक परीक्षा) उत्तीर्ण की है।

एएनआई से विशेष रूप से बात करते हुए, त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष डॉ. धनंजय गण चौधरी ने कहा कि इस साल कुल 2,042 छात्रों ने अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की समीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 747 छात्रों के परिणाम बदल गए। उन्होंने आगे कहा कि समीक्षा के अंत में केवल 21 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी।

"इस वर्ष, मध्यमा परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की समीक्षा के लिए, कुल 2,042 छात्रों ने आवेदन किया है। उनमें से, 747 छात्रों के परिणाम बदल गए हैं, और समीक्षा के बाद केवल 21 छात्र ही परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। इसके अलावा, सात छात्रों को बछर बचाओ परीक्षा में बैठने का मौका मिला। बचर बचाओ परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो सिर्फ दो विषयों में असफल रहे हैं, ”चौधरी ने कहा।

उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के मामले में, उन्होंने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं की समीक्षा के बाद कोई भी छात्र परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सका।

"उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के परिणामों की समीक्षा के लिए कुल 1,385 छात्रों ने आवेदन किया था। समीक्षा करने के बाद, केवल 510 छात्रों के परिणाम बदले गए। कोई भी छात्र उत्तीर्ण अंक प्राप्त नहीं कर सका और केवल एक छात्र बछर बचाओ परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त कर सका। परिणामों की समीक्षा, “उन्होंने कहा।

बोर्ड ने अधिसूचना भी जारी की है जिसमें छात्रों से बछर बचाओ परीक्षा में शामिल होने के लिए फॉर्म भरने को कहा गया है, जो जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है।

"बोर्ड अधिकारियों ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें छात्रों को बच्चा बचाओ परीक्षा में बैठने के लिए 8 से 11 जुलाई तक फॉर्म भरने के लिए कहा गया है। छात्र अपने संबंधित स्कूलों से फॉर्म भरेंगे और बोर्ड को 12 जुलाई से 11 जुलाई तक फॉर्म प्राप्त होंगे। 15. बच्चा बचाओ परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है,'' उन्होंने आगे कहा।

इससे पहले, कुल 29,534 छात्रों ने माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण की थी, साथ ही 20,095 छात्रों ने उच्चतर माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण की थी।