अगरतला (त्रिपुरा) [भारत], त्रिपुरा के परिवहन मंत्री सुशांत चौधरी ने गुरुवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरपु राममोहन नायडू को अलग-अलग पत्र लिखकर बांग्लादेश के साथ अंतरराष्ट्रीय हवाई और रेलवे कनेक्टिविटी को चालू करने के लिए केंद्र के हस्तक्षेप की मांग की।

लगातार दूसरी बार मंत्रालय का कार्यभार सौंपे जाने पर नये रेल मंत्री को हार्दिक शुभकामनाएं दी।

अपने पिछले कार्यों के लिए रेल मंत्री की सराहना करते हुए, मंत्री ने लिखा, "आपके नेतृत्व में, हमने अपने रेलवे नेटवर्क की दक्षता, सुरक्षा और पहुंच को बढ़ाने में महत्वपूर्ण प्रगति देखी है। रेलवे सेवाओं के आधुनिकीकरण और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को लागू करने के लिए आपका दृष्टिकोण अभी तक सफल नहीं हुआ है।" न केवल लाखों लोगों के यात्रा अनुभव में सुधार हुआ बल्कि इसने हमारे राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में भी योगदान दिया है।"

मंत्री ने अपने विस्तृत पत्र में 10 लंबित मुद्दों को सूचीबद्ध किया और शीघ्र निवारण के लिए रेल मंत्री के हस्तक्षेप की मांग की, जिसमें त्रिपुरा के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच रेल सेवाओं की शुरूआत सूची में सबसे ऊपर थी।

"इन मुद्दों में अगरतला (त्रिपुरा)-कोलकाता से ढाका, बांग्लादेश और अगरतला (त्रिपुरा) से चटगांव (बांग्लादेश) तक नए उद्घाटन किए गए अगरतला (भारत) -अखौरा (बांग्लादेश) रेल लिंक के माध्यम से नियमित यात्री और माल ट्रेन सेवाओं की शुरूआत शामिल है। विद्युतीकरण पत्र में कहा गया है, बदरपुर से सबरूम तक रेलवे ट्रैक को मौजूदा सिंगल-लाइन रेल ट्रैक को डबल-लाइन ट्रैक में बदलना, अगरतला-धर्मनगर मार्ग पर एक अतिरिक्त दैनिक यात्री ट्रेन की शुरूआत।

पत्र में आगे कहा गया है, "इसके अलावा मंत्री ने यह भी मांग की: "स्थानीय डेमस में कोचों की संख्या बढ़ाई जाए। अगरतला-गुवाहाटी इंटर-सिटी ट्रेन सेवाएं। अगरतला-जम्मू, अगरतला-पुरी एक्सप्रेस और अगरतला गया ट्रेन सेवाओं की शुरूआत। पेचरथल - कैलाशहर-धर्मनगर (41.75 किमी) से वैकल्पिक रेल कनेक्टिविटी। कैलाशहर, कमालपुर, खोवाई और अगरतला (178.72 किमी) के माध्यम से धर्मनगर से बेलोनिया तक वैकल्पिक रेल कनेक्टिविटी। बेलोनिया-फ़ेनी रेल लिंक।"

वहीं मंत्री ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री केआर नायडू को भी बधाई दी. नागरिक उड्डयन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए केंद्रीय मंत्री से सहयोग की मांग करते हुए उन्होंने लिखा: "त्रिपुरा के परिवहन मंत्री के रूप में, मैं हमारे राज्य में नागरिक उड्डयन से संबंधित बुनियादी ढांचे और सेवाओं को और मजबूत करने के लिए आपके सम्मानित कार्यालय के साथ मिलकर सहयोग करने के लिए उत्सुक हूं।" ।"

सुशांत चौधरी ने एमबीबी हवाई अड्डे अगरतला को एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में अपग्रेड करने की मांग की, "एमबीबी हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में घोषित करना और एमबीबी हवाई अड्डे से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन करना, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार ने पहले ही अगरतला हवाई अड्डे को सीमा शुल्क चेक पोस्ट घोषित कर दिया है। विस्तार /मौजूदा कैलाशहर हवाई अड्डे का विकास और संचालन, “उनके पत्र को मुख्य मांगों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

उन्होंने मंत्री का ध्यान हाल ही में उड़ान किरायों में की गई अत्यधिक बढ़ोतरी की ओर भी आकर्षित किया, जिससे नियमित उड़ानों के यात्रियों पर असर पड़ रहा है।

"हाल ही में कोलकाता, अगरतला, लेंगपुई (आइजोल, मिजोरम), कोलकाता-अगरतला-शिलांग और कोलकाता-अगरतला जैसे मार्गों पर इंडिगो की उड़ानें बंद होने से आईजी7305, आईजी7954, आईजी7144 और अगरतला से कोलकाता की उड़ान 6ई-6519 शामिल हैं, जिससे हवाई किराया अत्यधिक हो गया है। इस क्षेत्र में ये उड़ानें कोलकाता, अगरतला और शिलांग को जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण हैं, इनके बंद होने से पर्यटन, स्वास्थ्य देखभाल, आपातकालीन सेवाओं, शिक्षा और संबंधित क्षेत्रों की समग्र अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ता है पत्र में आगे कहा गया है, इसलिए, कृपया इन सेवाओं को तुरंत फिर से शुरू किया जाए या उन मार्गों पर अन्य उपयुक्त हवाई ऑपरेटरों के माध्यम से सेवाएं शुरू करने की व्यवस्था की जाए।