मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने वर्तमान अनुमानों का हवाला देते हुए शुक्रवार को कहा कि सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में लगभग 40,000 लोग, ग्रेनेडा में 110,000 से अधिक लोग और जमैका में 920,000 लोग प्रभावित हुए हैं।

श्रेणी 4 के तूफान के रूप में, जिसने अब तक कम से कम 11 लोगों की जान ले ली है, बेरिल ने सोमवार को ग्रेनेडा और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में विनाश का निशान छोड़ा, फिर बुधवार को जमैका को प्रभावित किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान फिलहाल बेलीज और मैक्सिको को प्रभावित कर रहा है।

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने बताया कि ग्रेनेडा में, तूफान ने कैरिकैकौ और पेटिट मार्टीनिक द्वीपों को अत्यधिक नुकसान पहुंचाया, जहां क्रमशः 70 प्रतिशत और 97 प्रतिशत इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। सेंट विंसेंट और ग्रेनाडाइन्स में, यूनियन द्वीप पर 90 प्रतिशत घर प्रभावित हुए, जबकि कनौआन द्वीप पर, लगभग सभी इमारतों को नुकसान हुआ।

ओसीएचए ने कहा कि उसने अपने प्रतिक्रिया प्रयासों का समर्थन करने के लिए कैरेबियाई देशों में टीमों को तैनात किया है, और ग्रेनाडा, जमैका और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में मानवीय कार्यों को शुरू करने के लिए संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष से 4 मिलियन डॉलर उपलब्ध कराए गए हैं।

कार्यालय ने कहा, "हम तूफान बेरिल से हुई तबाही का आकलन करने और प्रतिक्रिया देने के लिए अधिकारियों, कैरेबियन आपदा आपातकालीन एजेंसी और हमारे सहयोगियों का समर्थन करना और उनके साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"