प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरुवार को तीन नए आपराधिक कानूनों पर आईएएस और हरियाणा सिविल सेवा (एचसीएस) अधिकारियों के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (एचआईपीए), गुरुग्राम द्वारा आयोजित प्रशिक्षण का उद्देश्य अधिकारियों को कानूनों की जटिलताओं से परिचित कराना है, जिन्हें 1 जुलाई से देश भर में लागू किया जाना है।

उद्घाटन आभासी सत्र को संबोधित करते हुए, प्रसाद ने कहा कि इस क्षण का ऐतिहासिक महत्व देश की आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार करना है, उन्होंने कहा कि हरियाणा इन कानूनों के कार्यान्वयन के बाद भी प्रशिक्षण की इस प्रक्रिया को जारी रखेगा।

सरकार स्पष्टीकरण प्रदान करने और कानूनों पर संभावित संदेह का समाधान करने के लिए राज्य मुख्यालय में एक हेल्पलाइन स्थापित करने की भी योजना बना रही है।

प्रसाद ने हिपा को संभागीय मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का भी निर्देश दिया। इसके अलावा, हिपा गुरुग्राम और पंचकुला में पुलिस और अभियोजन विभाग के अधिकारियों के लिए भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए।

उन्होंने नए आपराधिक कानूनों में उनके स्वरूप, सार, प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी के संबंध में महत्वपूर्ण बदलावों का उल्लेख किया और उनके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए तकनीकी सहायता स्तंभों की उपलब्धता पर जोर दिया।

उन्होंने नए कानूनों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में नागरिक अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी जोर दिया।

प्रसाद ने कहा कि हरियाणा 1 जुलाई से इन कानूनों को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसमें न्यायपालिका, पुलिस और अभियोजन पक्ष को कई महीनों तक व्यापक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।