तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) [भारत], तमिलनाडु का उष्णकटिबंधीय तितली कंजर्वेटरी, जो लगभग 129 तितली प्रजातियों का घर है और 25 एकड़ में फैला हुआ है, एशिया का सबसे बड़ा तितली कंजर्वेटरी है जो कावेरी और कोल्लिडम नदियों के जल निकासी घाटियों के बीच ऊपरी अनाइकू रिजर्व वन क्षेत्र में स्थित है। त्रिची के जिला वन अधिकारी, क्रिथिगा सीनुवासन का कहना है कि तितलियाँ पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं, और तमिलनाडु वन विभाग ने श्रीरंगम क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय तितली कंज़र्वेटरी की स्थापना की है।

एएनआई से बात करते हुए, क्रिथिगा सीनुवासन ने कहा, "तितलियां पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य, जैव विविधता के संरक्षण और पृथ्वी पर संपूर्ण जीवन को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसलिए इस दृष्टिकोण के साथ, तमिलनाडु वन विभाग ने 25 एकड़ में उष्णकटिबंधीय तितली कंजर्वेटरी की स्थापना की है।" , एशिया में सबसे बड़ा। अधिकारी ने संरक्षक की स्थापना के पीछे के दृष्टिकोण को भी साझा किया और कहा, "तितली संरक्षण के बारे में आम लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने और तितली का जीवन चक्र कैसे फैलता है, इस दृष्टि से इस तितली पार्क की स्थापना की गई थी। बाहर। इसका उद्देश्य आम लोगों के लिए एक सुखद शहरी सममूल्य स्थान प्रदान करना भी है। कंजर्वेटरी के चार मुख्य घटक हैं और उनके बारे में विस्तार से बताते हुए, सीनुवासा ने साझा किया, "इस तितली पार्क में चार घटक हैं; हमारे पास एक आउटडू कंजर्वेटरी, एक इनडोर कंजर्वेटरी, एक 'नक्षत्र वनम' और एक 'रासी वनम' है। आउटडोर कंजर्वेटरी प्राकृतिक दृश्य की नकल करती है तितलियों की, और इंदु कंज़र्वेटरी एक जलवायु-नियंत्रित तितली कंज़र्वेटरी है।

वन अधिकारी ने यह भी बताया कि कनिष्ठ शोधकर्ता दैनिक आधार पर कंजर्वेटरी का सर्वेक्षण करते हैं। सीनुवासा ने कहा, "हमने अब तक लगभग 129 प्रजातियों की तितलियों और 300 पौधों की प्रजातियों की पहचान की है, जिनमें से ज्यादातर मेजबान और अमृत पौधे हैं। तितली कंजर्वेटरी में कुछ अन्य आकर्षक स्थानों में फव्वारे कृत्रिम तालाब, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, पर्यावरण की दुकानें और एक एम्फीथिएटर शामिल हैं।"