चेन्नई (तमिलनाडु) [भारत], तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने राज्य में ग्रामीण महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक नई पहल शुरू करने की घोषणा की।

तमिलनाडु महिला विकास निगम ने विश्व बैंक की वित्तीय सहायता से TN-RISE नामक एक विशेष मंच का अनावरण किया। यह पहल वित्त, ऋण और विपणन अवसरों तक पहुँचने में महिला उद्यमियों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना चाहती है।

"टीएन विधानसभा में हमारे माननीय मुख्यमंत्री की घोषणा के आधार पर, तमिलनाडु महिला विकास निगम विश्व बैंक की वित्तीय सहायता से टीएन-राइज नामक एक विशेष मंच लॉन्च कर रहा है। इस पहल का मुख्य फोकस अधिक महिला उद्यमियों को लाना है। तमिलनाडु के ग्रामीण इलाके, “स्टालिन ने कहा।

स्टालिन ने इस बात पर जोर दिया कि टीएन-राइज पहल द्रविड़ आंदोलन के प्रगतिशील सिद्धांतों के अनुरूप है, जो वर्तमान राज्य सरकार के प्रयासों का मार्गदर्शन करता है।

स्टालिन ने कहा, "यह हमारे द्रविड़ आंदोलन की प्रगतिशील परंपरा को दर्शाता है, जिसका प्रतिनिधित्व तमिलनाडु की वर्तमान सरकार में है। हम इसे द्रविड़ मॉडल सरकार के रूप में संदर्भित करते हैं।"

स्टालिन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि महिलाएं "दो क्षेत्रों में गुलाम हैं: भौतिक क्षेत्र और सांस्कृतिक क्षेत्र।"

उन्होंने कहा कि जहां विश्व बैंक जैसे संगठन भौतिक क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काम करते हैं, वहीं द्रविड़ आंदोलन महिलाओं को सांस्कृतिक बाधाओं से मुक्त करने का प्रयास करता है। उन्होंने भौतिक क्षेत्र में भी महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने के लिए विश्व बैंक के साथ द्रविड़ मॉडल सरकार के सहयोग पर गर्व व्यक्त किया।

"विश्व बैंक जैसे संगठन भौतिक क्षेत्र में महिलाओं को मुक्त कराने के लिए काम कर रहे हैं। इसी तरह, हमारा द्रविड़ आंदोलन, सांस्कृतिक क्षेत्र में महिलाओं को दासता से मुक्त कराने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। अब, हमारी द्रविड़ मॉडल सरकार विश्व बैंक के साथ हाथ मिलाकर गर्व महसूस कर रही है। भौतिक क्षेत्र में भी महिलाओं को सशक्त बनाने में, “मंत्री ने कहा।

"महिला उद्यमियों को अपने व्यावसायिक विचारों को आगे बढ़ाने के साथ-साथ वित्त, ऋण और विपणन अवसरों तक पहुंचने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। टीएन राइज का लक्ष्य अनुकूलित बाजार लिंकेज, वित्तपोषण और परिचालन सलाह की पेशकश करके इन बाधाओं को खत्म करना है। साथ ही, यह उच्च प्रदान करेगा -महिलाओं के नेतृत्व वाले ग्रामीण उद्यमों के लिए बिजनेस इनक्यूबेशन सेवाएं समाप्त करें,'' उन्होंने कहा।

मंत्री स्टालिन ने यह भी घोषणा की कि टीएन-आरआईएसई ने उभरती महिला उद्यमियों को मार्गदर्शन और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए फ्लिपकार्ट और एचपी जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

स्टालिन ने कहा, "मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि टीएन-राइज ने हमारी उभरती महिला उद्यमियों को मार्गदर्शन और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए फ्लिपकार्ट, एचपी जैसी विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं हमारे तमिलनाडु राज्य से अधिक महिला उद्यमियों को बनाने के नेक काम के लिए उद्योगों, उद्यमियों को हमारी सरकार के साथ हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित करना चाहता हूं।"

TN-RISE का लॉन्च राज्य भर में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप को समर्थन और आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

लॉन्च इवेंट में सरकार, उद्योग जगत के नेताओं, निवेशकों और महत्वाकांक्षी महिला उद्यमियों के प्रमुख हितधारकों को इकट्ठा किया गया, जिससे महिलाओं के नेतृत्व वाले ग्रामीण उद्यमों के लिए विकास और सफलता को बढ़ावा देने के लिए टीएन-राइज के लिए मंच तैयार किया गया। तमिलनाडु सरकार ने वित्त, ऋण और विपणन चुनौतियों में महिला उद्यमियों की सहायता के लिए समर्पित एक विशेष "स्टार्ट-अप मिशन" की स्थापना की भी घोषणा की।

TN-RISE के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य मौजूदा प्लेटफार्मों का निर्माण करना और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र में अंतराल को संबोधित करना, एक मजबूत बुनियादी ढांचे का निर्माण करना और महिलाओं के नेतृत्व वाले ग्रामीण व्यवसायों का समर्थन करने के लिए पेशेवर विशेषज्ञता प्रदान करना है।