नई दिल्ली, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) की नवीनतम प्रवर्तन रिपोर्ट के अनुसार, दवा निर्माता डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, सन फार्मा और अरबिंदो फार्म विनिर्माण मुद्दों के कारण अमेरिकी बाजार से अपने उत्पाद वापस मंगा रहे हैं।

डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज वयस्कों और बच्चों में रक्त में फेनिलएलनिन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के करीब 20,000 डिब्बों को वापस मंगा रही है।

यूएसएफडीए ने कहा कि प्रिंसटन (न्यू जर्सी) स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, इंक, "सब-पोटेंट ड्रग" होने के कारण ओरल सॉल्यूशन (100 मिलीग्राम) के लिए जाविगटो (सैप्रोप्टेरिन डाइहाइड्रोक्लोराइड) पाउडर को वापस ले रही है।

कंपनी इसी कारण से सैप्रोप्टेरिन डाइहाइड्रोक्लोराइड की एक और खेप भी वापस ले रही है। यूएसएफडीए ने कहा कि दवा निर्माता ने इस साल 8 अप्रैल को अमेरिका में क्लास रिकॉल की शुरुआत की थी।

अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक के अनुसार, क्लास I रिकॉल दोषपूर्ण उत्पाद से संबंधित है जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

यूएसएफडीए ने कहा कि सन फार्मा अमेरिकी बाजार में फंगल संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इंजेक्शन के लिए एम्फोटेरिसिन बी लिपोसोम की 11,016 शीशियों को वापस ले रही है।

यूएसएफडीए ने कहा कि कंपनी की अमेरिका स्थित शाखा ने "परख के लिए विनिर्देशन से बाहर" के कारण इस साल 19 अप्रैल को क्लास II रिकॉल की शुरुआत की।

इसी तरह, "अरबिंदो फार्मा अमेरिका के बाजार में चिंता का इलाज करने के लिए उपयोग की जाने वाली क्लोराज़ेपैट डिपोटेशियम टैबलेट (3.75 मिलीग्राम और 7.5 मिलीग्राम) की 13,605 बोतलें वापस ले रही है। कंपनी की अमेरिका स्थित शाखा मलिनकिरण: बिंदीदार और पीले रंग के कारण प्रभावित लॉट को वापस ले रही है। गोलियों पर धब्बे", यूएसएफडीए ने कहा।

कंपनी ने इस साल 24 अप्रैल को क्लास II रिकॉल की शुरुआत की थी।

यूएसएफडीए ने कहा कि एक अन्य दवा कंपनी एफडीसी लिमिटेड अमेरिकी बाजार में ग्लूकोमा के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 3,82,104 यूनिट टिमोलोल मैलेट ऑप्थेलमिक सॉल्यूशन को वापस ले रही है।

औरंगाबाद (महाराष्ट्र) स्थित दवा कंपनी "दोषपूर्ण कंटेनर" से प्रभावित लॉट डु को वापस बुला रही है।

यूएसएफडीए के अनुसार, क्लास II रिकॉल उस स्थिति में शुरू किया जाता है, जिसमें किसी उल्लंघनकारी उत्पाद का उपयोग या उसके संपर्क में आने से अस्थायी या चिकित्सकीय रूप से प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं या जहां गंभीर प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणामों की संभावना कम होती है।

अमेरिकी जेनेरिक दवा बाजार, 2019 में लगभग 115.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है, जो फार्मास्युटिकल उत्पादों का सबसे बड़ा बाजार है।