इनमें से तीन गांव आरी और बांसखेड़ी मध्य प्रदेश के हैं।

यह खबर सिंधिया के केंद्रीय संचार मंत्री का पदभार संभालने के 10 दिन बाद आई है.

सिंधिया, जिन्होंने इस साल अपना छठा लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन अपने परिवार के गढ़ गुना से भाजपा के टिकट पर पहला चुनाव लड़ा, उन्होंने कांग्रेस के राव यादवेंद्र सिंह यादव के खिलाफ 5 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

दूरसंचार विभाग (DoT) के आधिकारिक बयान के अनुसार, '5G इंटेलिजेंट विलेज' पहल का उद्देश्य चयनित गांवों में 5G के अल्ट्रा-विश्वसनीय कम-विलंबता संचार (URLLC) और बड़े पैमाने पर मशीन प्रकार संचार (mMTC) पहलुओं के प्रभावी उपयोग को सक्षम करना है। .

"प्रस्तावों में मौजूदा कवरेज के बिना क्षेत्रों में 5G कनेक्टिविटी स्थापित करने की योजना भी शामिल हो सकती है। इस पहल का उद्देश्य दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, सेंसर निर्माताओं, सीसीटीवी आपूर्तिकर्ताओं और IoT प्रदाताओं को एक ही मंच पर एकजुट करना है ताकि 5G के संभावित लाभों का पता लगाया जा सके और उनका फायदा उठाया जा सके। इस क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के लिए एक केंद्र के रूप में," यह कहा।

DoT ने दूरसंचार उत्पादों और समाधानों के प्रौद्योगिकी डिजाइन, विकास और व्यावसायीकरण में शामिल उद्योग, छोटे व्यवसायों, स्टार्टअप, शिक्षा और सरकारी विभागों से प्रतिभागियों को आमंत्रित किया है।