नई दिल्ली, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने सोमवार को कहा कि वह चिलचिलाती गर्मी के बीच यात्रियों को 24 डिग्री सेल्सियस पर आरामदायक यात्रा की सुविधा प्रदान कर रहा है और कहा कि इस मई में दैनिक यात्रियों की संख्या 60.17 लाख यात्रियों के साथ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

एजेंसी ने एक बयान में कहा, प्रतिदिन लगभग 1.40 लाख किलोमीटर चलने वाली 4,200 से अधिक ट्रेन यात्राओं के साथ, डीएमआरसी यात्रियों को अपने सुखद आवागमन अनुभव के साथ बहुत जरूरी राहत प्रदान कर रहा है।

विज्ञप्ति के अनुसार, मई में औसत दैनिक यात्री यात्राएं इस साल 60.17 लाख के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर रहीं, जबकि पिछले साल मई में यह आंकड़ा 52.41 लाख था।

डीएमआरसी ने कहा कि अपने कर्मचारियों को गर्मी से निपटने में मदद करने के लिए उसने चल रही गर्मी की लहर के कारण दोपहर के दौरान कर्मचारियों को ब्रेक देना शुरू कर दिया है।

"पीने ​​का पानी, चिकित्सा सुविधाएं जैसे अन्य आवश्यक प्रावधान भी हमारी सभी साइटों पर उपलब्ध कराए गए हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कार्यबल अत्यधिक गर्मी के संपर्क में न आए। सभी परियोजना प्रबंधकों को यह निगरानी करने का निर्देश दिया गया है कि इन निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए ठेकेदार, "मेट्रो एजेंसी ने कहा।

वर्तमान में, DMRC के पास 345 से अधिक ट्रेनों का बेड़ा है जिनमें लगभग 5,000 AC इकाइयाँ स्थापित हैं। बयान में कहा गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी एसी इकाइयां चरम गर्मियों के दौरान अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन करें, हर साल मार्च में गर्मियों की शुरुआत से पहले इन एसी इकाइयों की व्यापक जांच की जाती है।

सभी भूमिगत स्टेशन एसी इकाइयों की दूरस्थ निगरानी और नियंत्रण के लिए अत्याधुनिक भवन प्रबंधन प्रणाली (बीएमएस) और चिलर प्लान मैनेजर (सीपीएम) से भी सुसज्जित हैं। इसमें कहा गया है कि यह प्रणाली वास्तविक समय में परिवेश और स्टेशन के तापमान की लगातार निगरानी करती है और स्टेशन के तापमान को 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच बनाए रखती है, तब भी जब बाहरी तापमान 45 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।

खराबी को रोकने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट जैसे गर्मी के प्रति संवेदनशील बुनियादी ढांचे के घटकों पर नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। डीएमआरसी ने कहा कि ऐसी अवधि के दौरान गर्मी के प्रति संवेदनशील उपकरणों के रखरखाव की जांच की आवृत्ति भी बढ़ा दी जाती है।

आग लगने की किसी भी घटना को रोकने के लिए, जो गर्मी की लहरों के दौरान एक आम घटना है, डीएमआरसी के पास अपने स्टेशनों पर आग बुझाने वाले यंत्रों और पाइपों की एक मजबूत व्यवस्था है, जिन्हें विशेष रूप से मेट्रो परिसर और उसके आसपास रणनीतिक स्थानों पर नियमित रूप से बनाए रखा जाता है, इसमें स्प्रिंकलर सिस्टम भी शामिल है। नियमित रूप से जांच और रखरखाव किया जाता है ताकि आग लगने की स्थिति में इसे तुरंत सक्रिय किया जा सके।