सिंगापुर, सिंगापुर के निवेशक टेमासेक को उम्मीद है कि बुनियादी ढांचे के नेतृत्व वाले पूंजीगत व्यय और निजी खपत में सुधार के कारण अगले दो वर्षों में भारत की वृद्धि मजबूत रहेगी।

टेमासेक ने मंगलवार को 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए अपने शुद्ध पोर्टफोलियो मूल्य (एनपीवी) में 7 बिलियन एसजीडी की वृद्धि के साथ 389 बिलियन एसजीडी की वृद्धि दर्ज की, जो मुख्य रूप से अमेरिका और भारत के निवेश में लाभ से प्रेरित है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारत में व्यापक और राजनीतिक स्थिरता में सुधार के साथ-साथ मजबूत आर्थिक गति देखी जा रही है।

टेमासेक ने कहा, "हमें उम्मीद है कि अगले दो वर्षों में विकास मजबूत रहेगा, जो मुख्य रूप से बुनियादी ढांचे के नेतृत्व वाले पूंजीगत व्यय, त्वरित आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण और निजी खपत में सुधार से प्रेरित है।"

टेमासेक ने कहा कि 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए उसका शुद्ध पोर्टफोलियो मूल्य (एनपीवी) 7 बिलियन एसजीडी बढ़कर 389 बिलियन एसजीडी हो गया।

इसमें कहा गया है, "यह वृद्धि मुख्य रूप से अमेरिका और भारत से हमारे निवेश रिटर्न के कारण हुई, जो चीन के पूंजी बाजारों के खराब प्रदर्शन की भरपाई थी।"

टेमासेक ने कहा कि इसने वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच एक सतर्क लेकिन स्थिर निवेश गति बनाए रखी, और प्रौद्योगिकी, वित्तीय सेवाओं, स्थिरता, उपभोक्ता और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में अवसरों में 26 बिलियन एसजीडी का निवेश किया, जो डिजिटलीकरण, टिकाऊ जीवन के चार संरचनात्मक रुझानों के अनुरूप है। उपभोग का भविष्य, और लंबी आयु।

सिंगापुर को छोड़कर, अमेरिका टेमासेक पूंजी के लिए अग्रणी गंतव्य बना हुआ है, इसके बाद भारत और यूरोप हैं, जबकि इसने जापान में भी निवेश गतिविधियां बढ़ा दी हैं।

टेमासेक ने वर्ष के लिए 33 बिलियन एसजीडी का विनिवेश किया। इसमें से लगभग 10 बिलियन एसजीडी सिंगापुर एयरलाइंस और पवेलियन एनर्जी द्वारा क्रमशः अपने अनिवार्य परिवर्तनीय बांड और तरजीही शेयरों के लिए पूंजी की मोचन के कारण था।

कुल मिलाकर, टेमासेक ने 7 बिलियन एसजीडी का शुद्ध विनिवेश किया, जबकि एक साल पहले उसने 4 बिलियन एसजीडी का शुद्ध निवेश किया था।

इसमें कहा गया है, "हमने भारत में इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों महिंद्रा इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल और चीन में बीवाईडी, अमेरिका में टिकाऊ बैटरी समाधान प्रदाता एसेंड एलीमेंट्स और अमेरिका में इलेक्ट्रोलाइजर निर्माता इलेक्ट्रिक हाइड्रोजन में निवेश किया है।"