नई दिल्ली, टेक महिंद्रा ने शुक्रवार को प्रोजेक्ट इंडस के लॉन्च की घोषणा की, जो एक बड़ा भाषा मॉडल (एलएलएम) है जिसे कई इंडिक भाषाओं और बोलियों में बातचीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इंडस एलएलएम का पहला चरण हिंदी भाषा और इसकी 37+ बोलियों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

"प्रोजेक्ट इंडस जमीनी स्तर से एलएलएम विकसित करने का हमारा मौलिक प्रयास है। हमारी आर एंड डी शाखा, मेकर्स लैब के माध्यम से, हमने एक रोडमैप बनाया, हिंदी भाषी आबादी से डेटा एकत्र किया और इंडस मॉडल बनाया।

"डेल टेक्नोलॉजीज और इंटेल के साथ हमारा सहयोग अत्याधुनिक एआई समाधान देने में मदद करेगा जो उद्यमों को गति से बढ़ने में सक्षम करेगा। हम जेनएआई परिदृश्य को फिर से परिभाषित करेंगे, नवाचार और परिचालन उत्कृष्टता बढ़ाएंगे," निखिल मल्होत्रा, ग्लोबल हेड - मेकर्स लैब, टेक महिंद्रा , कहा।

कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि इस सहयोग का उद्देश्य डेल और इंटेल के मजबूत बुनियादी ढांचे के साथ स्थानीयकृत और ऊर्ध्वाधर उद्योग-अज्ञेयवादी एलएलएम विकसित करने के लिए टेक महिंद्रा की अद्वितीय क्षमताओं का लाभ उठाकर विभिन्न उद्योगों में एआई-संचालित समाधानों को फिर से परिभाषित करना है।

इसमें कहा गया है कि यह कई अनुरूप उपयोग के मामले तैयार करेगा और ग्राहकों को स्वास्थ्य सेवा, ग्रामीण शिक्षा, बैंकिंग और वित्त, कृषि और दूरसंचार सहित अन्य उद्योगों में ग्राहक सहायता, अनुभव और सामग्री निर्माण सहित विभिन्न अनुप्रयोगों का लाभ उठाने में सक्षम करेगा।

बयान में कहा गया है, "इंडस मॉडल शुरू में प्रमुख उपयोग के मामलों और पायलट परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा, जैसे एक सेवा के रूप में बुनियादी ढांचा और कंप्यूटिंग प्रदान करना और उद्यमों को स्केलेबल एआई समाधान की पेशकश करना।"