ह्यूस्टन, विनाशकारी हवाएं और बाढ़ लाने वाले शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय तूफान बेरिल के सोमवार तड़के टेक्सास पहुंचने से कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और लगभग 30 लाख घरों और व्यवसायों की बिजली गुल हो गई।

राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने सोमवार शाम को कहा कि बेरिल ने श्रेणी 1 तूफान के रूप में माटागोर्डा के पास दस्तक देने के तुरंत बाद स्कूलों, व्यवसायों, कार्यालयों और वित्तीय संस्थानों को रोक दिया।

केंद्र ने कहा कि पूर्वी टेक्सास, पश्चिमी लुइसियाना और अर्कांसस के हिस्सों में बाढ़, बारिश और बवंडर संभव है।

घरों पर पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गई और ह्यूस्टन पुलिस विभाग का एक नागरिक कर्मचारी बाढ़ के पानी में फंसने से मारा गया।

आग लगने की घटना में एक और व्यक्ति की मौत की खबर है।

अधिकारियों ने सोमवार रात निवासियों को घर पर रहने के लिए कहा क्योंकि बेरिल से बाढ़ का पानी कम होना शुरू हो गया और कर्मचारियों ने नुकसान का सर्वेक्षण करना शुरू कर दिया।

मेयर जॉन व्हिटमायर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "साफ़ आसमान को मूर्ख मत बनने दीजिये।"

उन्होंने कहा, ''व्यापक संरचनात्मक क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी। हमारे पास अभी भी खतरनाक परिस्थितियां हैं।''

हैरिस काउंटी की न्यायाधीश लीना हिडाल्गो ने भी इसी तरह का संदेश दिया: “हम अभी तक जंगल से बाहर नहीं निकले हैं...आइए बस कल तक प्रतीक्षा करें। अपनी संपत्ति पर क्षति का आकलन करना एक बात है, लेकिन अनावश्यक रूप से इधर-उधर गाड़ी चलाना - हम वास्तव में आपसे इससे बचने के लिए कहते हैं।

लेफ्टिनेंट गवर्नर डैन पैट्रिक, जो टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट के देश से बाहर होने के दौरान राज्य का नेतृत्व कर रहे हैं, ने कहा कि पूरे टेक्सास में बिजली कटौती का सामना कर रहे लगभग 2.7 मिलियन ग्राहकों के लिए यह "बिजली बहाल करने की कई दिनों की प्रक्रिया" होगी।

पैट्रिक ने कहा कि सेंटरप्वाइंट के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वे बहाली के प्रयासों में मदद के लिए 11,500 लोगों को भेज रहे हैं।

पैट्रिक ने सोमवार देर दोपहर ऑस्टिन में तूफान ब्रीफिंग के दौरान कहा कि कर्मचारी राज्य के बाहर और टेक्सास में अप्रभावित काउंटी दोनों से आ रहे हैं।

टीएक्सडीओटी के ह्यूस्टन जिले के अधिकारियों के अनुसार, उच्च पानी, पेड़ों की क्षति और अन्य मलबे के कारण अगले कई दिनों तक सड़क मार्ग असुरक्षित होने की आशंका है।

सबसे अधिक प्रभावित फोर्टबेंड काउंटी के कई इलाकों में बिजली कटौती और बाढ़ का पानी बढ़ने के अलावा चौराहों और सड़कों पर बड़े पेड़ों का मलबा देखा गया।

कैटी, सिन्को रेंच, क्रॉस क्रीक और फुलशियर जैसे अन्य पड़ोस में सोमवार सुबह से ही बिजली गुल है।

सड़कों से यातायात नदारद है या बहुत छिटपुट है, क्योंकि बहुत कम यातायात सिग्नल चालू हैं, लेकिन अन्य सभी बंद हैं।

तूफान से होने वाली क्षति काफी हद तक गिरी हुई शाखाओं, टूटी बाड़ों और उखड़े हुए पेड़ों तक सीमित है।

टेक्सास राजमार्ग गश्ती अधिकारी कोरी रॉबिन्सन, जो सोमवार सुबह 6 बजे से ड्यूटी पर हैं, ने कहा, "बहुत अधिक संरचनात्मक क्षति नहीं हुई है, केवल शाखाएं और सामान टूटा है।"

"हमें अन्य शहरों से अधिक गश्ती अधिकारी आ रहे हैं।"

दक्षिण-पूर्व टेक्सास के कई K-12 जिलों और उच्च शिक्षा संस्थानों में स्कूल मंगलवार तक बंद रहेंगे। हालाँकि स्कूलों ने न्यूनतम क्षति की सूचना दी है लेकिन तूफान के बाद बिजली नहीं होना चिंता का विषय है।

बेरिल, एक उष्णकटिबंधीय तूफान में कमजोर पड़ने के बाद, श्रेणी-5 राक्षस की तुलना में बहुत कम शक्तिशाली था, जिसने पिछले सप्ताहांत मैक्सिको और कैरेबियन के कुछ हिस्सों में विनाश का घातक मार्ग प्रशस्त किया था।