मुंबई, सोमवार को एक बयान में कहा गया कि विस्तारा-एयर इंडिया के विलय और एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ एआईएक्स कनेक्ट के समामेलन से पहले टाटा समूह की सभी एयरलाइनों में परिचालन मैनुअल का सामंजस्य पूरा हो गया है।

वर्तमान में, स्टील-टू-सॉफ्टवेयर समूह पूरी तरह से तीन एयरलाइनों - एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) का मालिक है - जबकि विस्तारा में इसकी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

सिंगापुर एयरलाइंस के पास विस्तारा में शेष 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

ऑपरेटिंग मैनुअल के सामंजस्य के पूरा होने के बाद, एयर इंडिया ने कहा कि दो अलग-अलग मैनुअल होंगे, एक पूर्ण-सेवा वाहक एयर इंडिया के लिए और दूसरा कम लागत वाली लागत-वाहक एयर इंडिया एक्सप्रेस के लिए।

इससे पहले, सभी चार एयरलाइंस के पास अलग-अलग ऑपरेटिंग मैनुअल थे।

एयर इंडिया ने बताया कि पिछले 18 महीनों में, 100 से अधिक सदस्यों की एक टीम ने सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने और सामान्य संचालन प्रक्रियाओं को अपनाने के लिए काम किया है।

एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैंपबेल विल्सन ने कहा, "यह टाटा समूह एयरलाइंस के विलय में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।"

बयान में कहा गया है कि एयर इंडिया और समूह कंपनियां अब सामंजस्यपूर्ण प्रक्रियाओं को क्रियान्वित करने के लिए आवश्यक चालक दल प्रशिक्षण शुरू कर रही हैं।