भुवनेश्वर, टाटा पावर के नेतृत्व वाली बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) ने पिछले 3-4 वर्षों में ओडिशा में बुनियादी ढांचे के विस्तार और नेटवर्क उन्नयन में 4,245 करोड़ रुपये का निवेश किया है, कंपनी ने शुक्रवार को कहा।

कंपनी ओडिशा सरकार के साथ संयुक्त उद्यम में चार डिस्कॉम संचालित करती है - टीपी सेंट्रल ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन (टीपीसीओडीएल), टीपी वेस्टर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन (टीपीडब्ल्यूओडीएल), टीपी सदर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन (टीपीएसओडीएल), और टीपी नॉर्दर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएनओडीएल), सामूहिक रूप से सेवा प्रदान करती है। 9 मिलियन से अधिक का ग्राहक आधार।

कुल निवेश में से 1,232 करोड़ रुपये विभिन्न सरकार समर्थित योजनाओं के माध्यम से आवंटित किए गए हैं। कंपनी ने कहा कि इसमें 33 किलोवोल्ट (केवी) लाइनों के 2,177 सर्किट किलोमीटर (सीकेएम) और 11 केवी लाइनों के 19,809 सीकेएम बिछाने के साथ-साथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में वितरण नेटवर्क की विश्वसनीयता में सुधार के लिए 30,230 वितरण ट्रांसफार्मर जोड़ना शामिल है।

इसके अतिरिक्त, कंपनी ने 166 नए प्राथमिक सबस्टेशन (पीएसएस) चालू किए हैं, जिनमें से 55 प्रतिशत स्वचालित हैं। इन प्रयासों से शहरी क्षेत्रों में प्रति दिन औसतन 23.68 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 21.98 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही है, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है।

इसके अलावा, नेटवर्क सुधार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान ओडिशा में कुल ट्रांसमिशन और वितरण (एटी एंड सी) घाटे में औसतन 17.79 प्रतिशत की कमी लाने में योगदान दिया है, कंपनी ने कहा।