नई दिल्ली, अग्रणी आभूषण और घड़ी निर्माता टाइटन ने शुक्रवार को कहा कि 30 जून, 2024 को समाप्त पहली तिमाही में उसने 9 प्रतिशत की स्टैंडअलोन राजस्व वृद्धि हासिल की।

टाटा समूह द्वारा प्रबंधित कंपनी ने वित्त वर्ष 2015 में अप्रैल-जून के दौरान 61 स्टोर जोड़े, जिससे उसकी संयुक्त खुदरा नेटवर्क उपस्थिति 3,096 स्टोर तक पहुंच गई।

इसके आभूषण प्रभाग, जो इसके राजस्व में तीन-चौथाई से अधिक का योगदान देता है, ने घरेलू बाजार में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और 34 स्टोर जोड़े।

इसमें कहा गया है, "अक्षय तृतीया के शुभ सप्ताह में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में (तनिष्क सेकेंडरी बिक्री में) दोहरे अंकों में वृद्धि देखी गई। हालांकि, सोने की ऊंची कीमतों और उनकी निरंतर मजबूती का उपभोक्ता मांग पर असर पड़ा।"

इसके अलावा, इस तिमाही में शादी के दिन कम हैं और Q1/FY24 की तुलना में समग्र भावनाएं "अपेक्षाकृत कम" थीं।

इसमें कहा गया है, "घरेलू विकास मुख्य रूप से औसत बिक्री मूल्यों में वृद्धि के माध्यम से आया, जबकि खरीदार की वृद्धि कम एकल अंक में थी। सोना (सादा) उच्च एकल अंक में बढ़ा, जबकि जड़ित वृद्धि इसकी तुलना में मामूली कम थी।"

घड़ियाँ और पहनने योग्य (डब्ल्यू एंड डब्ल्यू) डिवीजन का घरेलू कारोबार साल-दर-साल आधार पर 14 प्रतिशत बढ़ा।

कंपनी ने एनालॉग घड़ी खंड में 17 प्रतिशत की अच्छी राजस्व वृद्धि दर्ज की। हालाँकि, इसके वियरेबल्स, जिसमें स्मार्टवॉच शामिल हैं, में साल-दर-साल 6 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

इसमें कहा गया है, "टाइटन, हेलिओस चैनल और नेबुला, एज और जाइलिस में उच्च वृद्धि के साथ प्रीमियम उत्पादों के प्रति ग्राहकों की प्राथमिकताएं स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही थीं।" डिवीजन ने जून तिमाही में 17 नए स्टोर जोड़े।

आईकेयर डिवीजन, जिसने किफायती फैशन में प्रवेश किया, से घरेलू राजस्व तिमाही में 3 प्रतिशत बढ़ा।

टाइटन आई+ ने तिमाही के दौरान भारत में 3 नए स्टोर खोले।

इसके भारतीय ड्रेसवियर व्यवसाय तनीरा में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। तिमाही के दौरान ब्रांड ने 4 नए स्टोर खोले।

इसी तरह, 'खुशबू और फैशन एक्सेसरीज' से इसका राजस्व 4 प्रतिशत बढ़ा।

टाटा समूह और तमिलनाडु सरकार के संयुक्त उद्यम टाइटन के एक अपडेट में कहा गया है, "व्यवसायों के भीतर, खुशबू में साल-दर-साल 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई और फैशन एक्सेसरीज़ में साल-दर-साल 15 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।"