रांची, एक मौसम अधिकारी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून शुक्रवार को झारखंड में आगे बढ़ा और राज्य के 24 में से दो जिलों को कवर कर लिया।

उन्होंने कहा, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने राज्य के उत्तरपूर्वी हिस्से से प्रवेश किया और साहेबगंज और पाकुड़ जिलों को कवर किया।

झारखंड में मानसून की शुरुआत की सामान्य तारीख 10 जून है। हालांकि, रांची मौसम विज्ञान केंद्र के मानसून शुरुआत रिकॉर्ड के अनुसार, यह 2010 से 12 जून से 25 जून के बीच झारखंड में प्रवेश करता है।

2023 में मानसून 19 जून को झारखंड पहुंचा था.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया, "दक्षिण-पश्चिम मानसून शुक्रवार को झारखंड में प्रवेश कर चुका है और साहेबगंज और पाकुड़ जिलों को कवर कर चुका है। इस दौरान राज्य के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।" अगले तीन-चार दिन।"

उन्होंने कहा कि 1 जून से 30 सितंबर तक कुल मिलाकर मौसमी बारिश सामान्य रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, "राज्य में जून में कम बारिश हो सकती है लेकिन जुलाई में इसमें कमी आएगी।"

राज्य में 1 से 21 जून तक 65 फीसदी बारिश की कमी दर्ज की गई है। राज्य में सामान्य बारिश 101.5 मिमी के मुकाबले 36 मिमी बारिश हुई है। गढ़वा जिला सबसे अधिक 91 फीसदी बारिश की कमी से जूझ रहा है.

रांची समेत झारखंड के कुछ हिस्सों में गुरुवार शाम से रुक-रुक कर बारिश हो रही है और यह शुक्रवार को भी जारी रही. पिछले 24 घंटों में पश्चिमी सिंहभूम जिले के जगनाथपुर में सबसे अधिक 74.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। झारखंड में बारिश से भीषण गर्मी से राहत मिली.