नई दिल्ली, जुनिपर ग्रीन एनर्जी ने बुधवार को कहा कि उसने गुजरात और राजस्थान में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए दो अलग-अलग बिजली खरीद समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने गुजरात में पवन चरण VI के तहत 90 मेगावाट की स्टैंडअलोन पवन परियोजना के लिए गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) के साथ एक समझौता हासिल किया है।

इस परियोजना से सालाना लगभग 293 मिलियन यूनिट (एमयू) बिजली उत्पन्न होने की उम्मीद है, जिससे लगभग 2,66,002 टन सीओ2 उत्सर्जन की भरपाई होगी। उत्पादित बिजली से गुजरात में 56,539 घरों को विद्युतीकृत करने का अनुमान है।

कंपनी ने गुजरात और राजस्थान में 150 मेगावाट पवन-सौर हाइब्रिड बिजली परियोजना के विकास के लिए हाइब्रिड ट्रेंच VII के तहत सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) के साथ एक और पीपीए (पावर परचेज एग्रीमेंट) पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस परियोजना का लक्ष्य सालाना लगभग 477 एमयू बिजली पैदा करना, हर साल 445,796 टन सीओ2 उत्सर्जन की भरपाई करना और लगभग 95,079 घरों के विद्युतीकरण का समर्थन करना है।

जुनिपर ग्रीन एनर्जी के सीईओ नरेश मनसुखानी ने कहा, "इन परियोजनाओं पर एसईसीआई और जीयूवीएनएल के साथ साझेदारी पवन और सौर ऊर्जा के तालमेल का उपयोग करने के लिए हमारे दूरदर्शी दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता का प्रतीक है। ये पहल न केवल पवन और सौर ऊर्जा दोनों की ताकत का लाभ उठाती हैं।" ऊर्जा बल्कि हरित ऊर्जा समाधान प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी मजबूत करती है जो विश्वसनीय और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार दोनों हैं।"

जुनिपर ग्रीन एनर्जी एक स्वतंत्र नवीकरणीय ऊर्जा बिजली उत्पादक और सौर, पवन और हाइब्रिड बिजली परियोजनाओं का संचालक है, जिसके पास नवीकरणीय ऊर्जा परिसंपत्तियों की अवधारणा, निर्माण और विकास में महत्वपूर्ण अनुभव है।