नई दिल्ली, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोगों से पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी या किसी अन्य नेता के प्रति अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने और बुरा व्यवहार करने से परहेज करने का आग्रह किया।

उत्तर प्रदेश के अमेठी में कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा से लोकसभा चुनाव में हार के बाद अपना आधिकारिक बंगला खाली करने के बाद कुछ लोगों द्वारा ईरानी पर कटाक्ष करने के बीच उनकी टिप्पणी आई है।

गांधी ने एक्स पर कहा, "जीवन में जीत और हार होती रहती है। मैं सभी से आग्रह करता हूं कि वे श्रीमती स्मृति ईरानी या किसी अन्य नेता के प्रति अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने और बुरा व्यवहार करने से बचें।"

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''लोगों को अपमानित करना और उनका अपमान करना कमजोरी की निशानी है, ताकत की नहीं।''

भाजपा के आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने गांधी पर पलटवार करते हुए उन पर कांग्रेस नेताओं को "भेड़ियों के झुंड" की तरह "उकसाने" के बाद कपटपूर्ण संदेश देने का आरोप लगाया।

मावलिया ने एक्स पर कहा, "यह अब तक का सबसे कपटपूर्ण संदेश है। कांग्रेस नेताओं को भेड़ियों के झुंड की तरह उस महिला पर हमला करने के बाद, जिसने उन्हें अमेठी में हराया और उनके अहंकार को चूर-चूर कर दिया, यह समृद्ध है। यह सब बकवास नहीं है।' इस तथ्य से पर्दा नहीं उठाया जा सकता कि श्रीमती स्मृति ईरानी ने बालक बुद्धि को अमेठी छोड़ने के लिए मजबूर किया था।''

गांधी परिवार के करीबी शर्मा से अमेठी संसदीय सीट पर 1.6 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हारने के कुछ हफ्ते बाद ईरानी ने लुटियंस दिल्ली में 28 तुगलक क्रिसेंट स्थित अपना आधिकारिक बंगला खाली कर दिया।

पूर्व महिला एवं बाल विकास मंत्री को 2019 में राहुल गांधी को सीट से हराने के बाद एक विशाल हत्यारा करार दिया गया था।

जैसे ही ईरानी ने अपना सरकारी बंगला खाली किया, कुछ लोगों ने चुनाव में उनकी हार पर कटाक्ष किया और उनका मजाक उड़ाया।