गुरुवार को प्रीफेक्चुरल सरकारी कार्यालय में, ओकिनावा के उप-गवर्नर ताकेकुनी इकेदा ने प्रीफेक्चर में कडेना एयर बेस पर यूएस 18वें विंग के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल निकोलस इवांस को बताया कि यह घटना गंभीर और दुर्भावनापूर्ण थी क्योंकि इसने पीड़ित के इंसान को कुचल दिया था। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकार, और इसे माफ नहीं किया जा सकता।

इवांस ने कहा, "मैं इस आरोप की गंभीरता से बहुत चिंतित हूं, और इसके कारण हुई किसी भी चिंता के लिए मुझे खेद है," यह संकेत देते हुए कि अमेरिकी पक्ष जांच और परीक्षण में सहयोग करेगा। लेकिन उन्होंने माफ़ी नहीं मांगी.

उप-गवर्नर ने कहा कि वह मदद नहीं कर सकते, लेकिन यह कह सकते हैं कि ओकिनावा में अमेरिकी ठिकानों पर शिक्षा और प्रबंधन अपर्याप्त है और मामले के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करने में विफल रहने के लिए अमेरिकी पक्ष की आलोचना की।

इकेदा ने इस तथ्य पर विरोध जताया कि मार्च में लगाए गए अभियोग के बारे में प्रीफेक्चर को तब तक सूचित नहीं किया गया था जब तक मंगलवार को विदेश मंत्रालय के ओकिनावा कार्यालय से संपर्क नहीं किया गया था।

इकेदा ने इसी तरह के मामले को रोकने के लिए त्वरित और प्रभावी कदम उठाने, पीड़िता से माफी मांगने और उसे जल्द मुआवजा देने की भी मांग की और कहा कि यह उन लोगों के लिए चिंताजनक घटना है जो प्रान्त में अमेरिकी ठिकानों के बगल में रहने के लिए मजबूर हैं।

इस बीच, गुरुवार को प्रीफेक्चुरल सरकारी कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में, ओकिनावा में छह नागरिक समूहों के प्रतिनिधियों ने सभी मौजूदा अमेरिकी ठिकानों को हटाने और नए निर्माण पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया।

केइको इटोकाज़ू, जो ओकिनावा में ठिकानों और सैनिकों का विरोध करने वाली महिलाओं के एक समूह की सह-प्रमुख हैं, ने कहा कि जब वह पीड़िता पर हुए आतंक और निराशा के बारे में सोचती हैं तो उन्हें दिल दहला देने वाला दर्द होता है।

उन्होंने ओकिनावा में जापानी और अमेरिकी सरकारों और अमेरिकी सेनाओं की आलोचना की, जिन्होंने ठिकानों पर बोझ कम करने का वादा किया था, जबकि वास्तविक स्थिति के बारे में कुछ नहीं किया, जहां प्रीफेक्चर में लोगों के जीवन और आजीविका को ऐसे गंभीर और वीभत्स अपराधों से खतरा है।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, नाहा जिला लोक अभियोजक कार्यालय ने दिसंबर में 16 साल से कम उम्र की एक लड़की का अपहरण करने और बिना सहमति के यौन संबंध बनाने के आरोप में 27 मार्च को अमेरिकी वायु सेना के 25 वर्षीय सदस्य ब्रेनन वाशिंगटन के खिलाफ आरोप दायर किया।

ओकिनावा में जापान में सभी अमेरिकी सैन्य अड्डों का 70 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि देश के कुल भूमि क्षेत्र का केवल 0.6 प्रतिशत हिस्सा है। अमेरिकी सेवा सदस्यों और गैर-सैन्य कर्मियों द्वारा किए गए अपराध स्थानीय लोगों के लिए शिकायत का एक निरंतर स्रोत रहे हैं।