उधमपुर में एक विशाल चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने भाजपा उम्मीदवारों डॉ. जितेंद्र सिंह और जुगल किशोर शर्मा के लिए जोरदार प्रचार किया, जो क्रमशः कठुआ-उधमपुर और जम्मू-रियासी निर्वाचन क्षेत्रों से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव होंगे और इसका राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा ताकि लोग अपने प्रतिनिधियों और मंत्रियों को चुनें।

उन्होंने कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और ऐसी अन्य पार्टियों की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि ये वंशवादी पार्टियां हैं जिन्होंने अतीत में जम्मू-कश्मीर को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है।“उनकी राजनीति परिवार की, परिवार के लिए और परिवार द्वारा सरकार के सिद्धांतों पर आधारित है। वे जम्मू-कश्मीर को पुराने अंधेरे समय में वापस खींचना चाहते हैं...लोगों पर अपनी पकड़ जारी नहीं रखनी है, इन पार्टियों ने एक राक्षस बनाया है जो कह रहा है कि मैंने अनुच्छेद 370 हटा दिया है, जम्मू-कश्मीर जल जाएगा और यह देश से अलग हो जाएगा। उन्होंने ऐसा माहौल बनाया है धारा 370 की विशाल दीवार जिसके अंदर कोई बाहर से नहीं देख सकता था और अंदर से कोई बाहर नहीं देख सकता था। आपके आशीर्वाद से मोदी ने उस दीवार को गिरा दिया और धारा 370 के मलबे को जमीन के नीचे दबा दिया।”

उन्होंने कहा, "मैं देश के किसी भी राजनीतिक दल को अनुच्छेद 370 को बहाल करने की बात करने की चुनौती देता हूं। अगर वे ऐसा करते हैं, तो लोग उनका चेहरा देखना भी बर्दाश्त नहीं करेंगे।"

उन्होंने कहा कि 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर के युवाओं ने इन राजनीतिक दलों को आईना दिखाया है ताकि उनके असली चेहरे सामने आ जाएं।“अब इन पार्टियों ने एक नई नीति शुरू की है। वे जम्मू-कश्मीर के बाहर जाकर अलग-अलग राज्यों से पूछ रहे हैं कि 370 को हटाने से वहां के लोगों को क्या फायदा हुआ। 370 को हटाने का फायदा यह हुआ कि माताओं और बहनों, दलितों, गाडी ब्राह्मणों, पहाड़ी, वाल्मिकियों, पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थियों को उनके अधिकार वापस मिल गए। और अन्य लोगों को उनके वे अधिकार मिल गए हैं जिनसे उन्हें 70 वर्षों से वंचित रखा गया था'' पीएम ने कहा।

“सुरक्षाकर्मियों की माताएँ कश्मीर में अपने बेटों पर पथराव के हमलों से चिंतित होंगी। स्थानीय बच्चों की माताएँ चिंतित होंगी यदि वे अपने बच्चों की आवाज़ नहीं सुनेंगे क्योंकि उन्हें डर होगा कि ये बच्चे गलत हाथों में पड़ गए होंगे। कश्मीर में अब स्कूल नहीं जलाए जाते, ये अब सजाए गए हैं। वहां आईआईएम, एम्स, आईआईटी, सुरंगें, चौड़ी सड़कें और रेल यात्रा की सुविधाएं हैं।"

“पर्यटक इतनी बड़ी संख्या में आ रहे हैं। ये हैं बदलाव जम्मू-कश्मीर आज तेजी से प्रगति कर रहा है। गरीबों को पांच साल तक मुफ्त राशन की गारंटी है, जम्मू-कश्मीर में हर किसी को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य कवर है... जम्मू-कश्मीर में पिछले 10 वर्षों के दौरान 75 प्रतिशत से अधिक गांवों में सुरक्षित पीने का पानी पहुंच गया है और बिजली और सड़कें पहुंच गई हैं हर जगह. डिजिटल कनेक्टिविटी का विस्तार हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, ''जम्मू-कश्मीर में सुदूर स्थानों पर मोबाइल टावर देखे जाते हैं।''उन्होंने कहा, ''मोदी की गारंटी उस गारंटी को पूरा करने की गारंटी है जो मैं लोगों को देता हूं।''

उन्होंने शाहपुर-कांडी परियोजना के बारे में बात की और कहा कि दशकों तक कांग्रेस सरकार ने इस परियोजना को एक अधूरा कार्य बने रहने दिया।

उन्होंने कहा, "रावी का पानी पाकिस्तान चला जाएगा और आज ये पानी कठुआ और सांबा में हमारे खेतों की सिंचाई कर रहा है।"“यह लोकसभा चुनाव सिर्फ संसद में प्रतिनिधि भेजने का चुनाव नहीं है। यह देश में एक मजबूत सरकार चुनने का चुनाव है जो देश के सामने आने वाली सभी चुनौतियों को चुनौती दे सकती है।''

उन्होंने कांग्रेस की भी आलोचना करते हुए कहा कि उनके नेताओं ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन का निमंत्रण भी स्वीकार नहीं किया.

“वे कहते हैं कि राम मंदिर एक चुनावी मुद्दा है। यह कोई चुनावी मुद्दा नहीं है, नहीं यह कभी चुनावी मुद्दा होगा. राम मंदिर के लिए संघर्ष 500 साल पुराना है जब चुनाव का विचार भी नहीं था।“हमने सरकारी पैसा खर्च किए बिना राम मंदिर बनाया। इस देश के गरीब लोगों से दान मिला और मंदिर सभी कानूनी और संवैधानिक आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद बनाया गया था, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने विपक्षी नेताओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि वे नवरात्र के दिनों में नॉनवेज खा रहे हैं. उन्होंने कहा, ''मैं जानता हूं कि ऐसा करके वे किसे खुश करने की कोशिश कर रहे हैं और किस वोट प्रतिबंध को बचाने की कोशिश कर रहे हैं... मैं उन्हें याद दिला दूं कि जब मुगल भारत आए थे, तो वे सिर्फ स्थानीय राजाओं को हराकर संतुष्ट नहीं होंगे। वे हमारे मन्दिरों को तोड़कर संतुष्ट हो जायेंगे। इस देश के लोगों ने उन मंदिरों के पुनर्निर्माण का संकल्प लिया है।”

उन्होंने सभा को बताया कि वह उनके समर्थन के प्रति आश्वस्त हैं। उन्होंने रैली में उपस्थित सभी लोगों से उनकी ओर से माता वैष्णो देवी मंदिर जाकर दर्शन करने को कहा क्योंकि वह आज व्यक्तिगत रूप से वहां नहीं जा सके।उन्होंने मतदाताओं से कठुआ-उधमपुर और जम्मू-रियासी सीटों के लिए भाजपा उम्मीदवारों डी जितेंद्र सिंह और जुगल किशोर शर्मा दोनों के लिए तीसरी बार ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित करने की अपील की।