जम्मू, अधिकारियों ने कहा कि हत्या सहित आपराधिक मामलों में कथित संलिप्तता के लिए निलंबित एक पुलिस कर्मी को जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में अपने कर्तव्यों से लंबे समय तक अनुपस्थित रहने के कारण सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

कांस्टेबल लाल, जो 9 नवंबर, 2023 को किश्तवाड़ जिले में शामिल हुए थे, लंबे समय से अनुपस्थिति और आपराधिक गतिविधियों के लिए पहले से ही निलंबित थे। उन्हें 12 नवंबर, 2023 से तीन दिन की छुट्टी दी गई थी, लेकिन वह अपनी ड्यूटी पर लौटने में असफल रहे और उन्हें अनुपस्थित घोषित कर दिया गया।

उनकी अनुपस्थिति के दौरान, उन्हें राजेश डोगरा की हत्या में फंसाया गया था, जिसमें इस साल 4 मार्च को मोहाली (पंजाब) में मामला दर्ज किया गया था, और बाद में 7 मार्च को पंजाब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और नाभा की नई जिला जेल में भेज दिया। प्रवक्ता ने कहा.

उन्होंने बताया कि किश्तवाड़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने जांच अधिकारियों की सिफारिश पर निलंबित कांस्टेबल शाम लाल को सेवा से हटाने का आदेश दिया।

उन्होंने कहा, "विभागीय जांच में कठुआ में अन्य आपराधिक मामलों में उसकी संलिप्तता का पता चला। जांच में आदतन अनुपस्थिति और आपराधिक व्यवहार के कारण उसे बर्खास्त करने की सिफारिश की गई।"

कठुआ और किश्तवाड़ में जिला पुलिस द्वारा नियुक्त जांच अधिकारियों की सिफारिशों के अनुसार, कांस्टेबल को अनुपस्थिति की आदत होने और आपराधिक मानसिकता होने के कारण सेवाओं से बर्खास्त किया जा सकता है।

प्रवक्ता ने कहा, "इसके बाद एसएसपी किश्तवाड़ ने उचित प्रक्रियात्मक औपचारिकताओं का पालन करने के बाद उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया।"

एसएसपी किश्तवाड़ ने आचरण और अनुशासन के उच्चतम मानकों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए सभी पुलिस कर्मियों को राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों, मादक पदार्थों की तस्करी या अन्य गंभीर अपराधों में शामिल होने पर सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी।