नई दिल्ली, एनआईए ने इस साल की शुरुआत में मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में चार नागरिकों की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए असम जेल में बंद एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया है, जांच एजेंसी ने रविवार को एक बयान में कहा।

मणिपुर के रहने वाले लुनमिनसेई किपगेन उर्फ ​​लैंगिनमांग उर्फ ​​मंग उर्फ ​​लेवी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और शस्त्र अधिनियम के प्रावधानों के तहत गुवाहाटी में सेंट्रल जेल, लोखरा से गिरफ्तार किया था। कहा।

एनआईए के बयान में कहा गया है कि वह 18 जनवरी को हुई भीषण हत्याओं के लिए गिरफ्तार होने वाला पहला आरोपी है, जब सशस्त्र हमलावरों ने बिष्णुपुर के निंगथौखोंग खा खुनौ में जल उपचार संयंत्र के पास चार नागरिकों की बेरहमी से हत्या कर दी थी।

इसमें कहा गया है, "एनआईए ने शनिवार को मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में चार नागरिकों की हत्या के सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जो वर्तमान में एक अन्य मामले में गुवाहाटी जेल में है।"

जांच एजेंसी ने कहा कि हमलावरों ने अत्याधुनिक हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी की, जिससे नागरिकों की मौत हो गई।

एनआईए, जिसने 9 फरवरी को मामला दर्ज किया था, ने जांच के दौरान पाया कि लुनमिनसेई किपगेन हमले में सक्रिय रूप से शामिल थी, जो पूर्वोत्तर राज्य में चल रही जातीय अशांति और हिंसा का हिस्सा था।

पहले कुकी उग्रवादी संगठन केएनएफ (पी) का एक कैडर, वह वर्तमान हिंसा के दौरान एक अन्य कुकी उग्रवादी संगठन - यूनाइटेड कुकी नेशनल आर्मी में शामिल हो गया और हत्याओं में भाग लिया।