रायपुर, अब तक मिले रुझानों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से 10 पर बीजेपी ने शानदार बढ़त बना रखी है।

कांग्रेस केवल कोरबा सीट पर बढ़त बनाने में कामयाब रही है, जहां उसकी मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत, मौजूदा विपक्ष के नेता चरणदास महंत की पत्नी, भाजपा की प्रभावशाली महिला नेता सरोज पांडे से 8,304 वोटों के अंतर से आगे चल रही हैं।

मंगलवार सुबह 8 बजे 33 केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हुई और पहले आधे घंटे में डाक मतपत्रों की गिनती की गई.

हाई-प्रोफाइल राजनांदगांव सीट पर, कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, जो शुरुआत में आगे चल रहे थे, भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडे से 33,512 वोटों के अंतर से पीछे चल रहे हैं।

भाजपा के प्रभावशाली नेता बृजमोहन अग्रवाल महत्वपूर्ण रायपुर सीट पर कांग्रेस के विकास उपाध्याय से 2,04,684 वोटों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं।

दुर्ग में भाजपा के मौजूदा सांसद विजय बघेल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के राजेंद्र साहू से 1,82,933 वोटों से आगे हैं।

नक्सल प्रभावित बस्तर सीट (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) पर बीजेपी के महेश कश्यप कांग्रेस के फायरब्रांड नेता कवासी लखमा से 29,722 वोटों से आगे चल रहे हैं.

बिलासपुर सीट पर भाजपा के पूर्व विधायक तोखन साहू मौजूदा विधायक कांग्रेस के देवेन्द्र यादव से 40,594 वोटों से आगे चल रहे हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर आए भाजपा के चिंतामणि महाराज अनुसूचित जनजाति आरक्षित सरगुजा सीट पर कांग्रेस के शशि सिंह से 78,023 वोटों से आगे हैं।

आदिवासी बहुल रायगढ़ में, भाजपा के राधेश्याम राठिया कांग्रेस की डॉ. मेनका देवी सिंह से 1,51,964 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं, जो सारंगढ़ के पूर्व शाही परिवार से हैं।

महासमुंद सीट पर भाजपा की रूपकुमारी चौधरी राज्य के पूर्व मंत्री कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू से 42,984 वोटों से आगे चल रही हैं।

कांकेर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार भोजराज नाग कांग्रेस के बीरेश ठाकुर से 23,736 वोटों से आगे हैं.

एकमात्र एससी-आरक्षित जांजगीर-चांपा सीट पर, भाजपा महिला नेता कमलेश जांगड़े कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व राज्य मंत्री शिवकुमार डहरिया के खिलाफ 42,716 वोटों के अंतर से आगे थीं।