ताइपेई [ताइवान], ताइवान के तट रक्षक प्रशासन (सीजीए) ने बुधवार को कहा कि पिछले हफ्ते चीन तट रक्षक द्वारा लागू किए गए एक नए विनियमन से समुद्र में ताइवान के कानून प्रवर्तन पर कोई असर नहीं पड़ेगा, सेंट्रल न्यूज एजेंसी (सीएनए ने बताया)।

नया विनियमन, जो 15 जून को प्रभावी हुआ, चीन तटरक्षक बल को अपने दावे वाले पानी में जहाजों पर चढ़ने और पकड़ने और अपने "निकास और प्रवेश नियमों" का उल्लंघन करने वाले विदेशी नागरिकों से पूछताछ करने और 60 दिनों तक हिरासत में रखने में सक्षम बनाता है।

दक्षिण चीन सागर में दूसरे थॉमस शोल के पास बीजिंग और मनीला के बीच क्षेत्रीय विवादों के बीच चीन तट रक्षक ने नया विनियमन लागू किया। फिलीपींस ने चीन के तट रक्षक पर पानी की बौछारें तैनात करके और टक्कर मारने की रणनीति का उपयोग करके उसके मछली पकड़ने वाले जहाजों को क्षेत्र में उसके मछली पकड़ने के मैदान तक पहुंचने से रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

इस बीच, सीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने बार-बार फिलीपींस पर उसके जहाजों को टक्कर मारने का आरोप लगाया है और इस बात पर जोर दिया है कि उसे स्प्रैटली द्वीप समूह के विवादित जल क्षेत्र में कानूनी रूप से गश्त करने का अधिकार है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सीजीए के उप महानिदेशक हसीह चिंग-चिन ने कहा कि नया नियम सीजीए के कानून प्रवर्तन को प्रभावित नहीं करेगा, जो तटरक्षक अधिनियम और ताइवान क्षेत्र के लोगों के बीच संबंधों को नियंत्रित करने वाले अधिनियम के अनुसार किया जाता है। और मुख्यभूमि क्षेत्र.

14 फरवरी को अज्ञात और अपंजीकृत चीनी स्पीडबोट के पलट जाने के बाद से चीन का तटरक्षक किनमेन द्वीप समूह के पास ताइवान-नियंत्रित "निषिद्ध और प्रतिबंधित जल" में प्रवेश कर रहा है।

पीछा किए जाने के दौरान जहाज कथित तौर पर सीजीए गश्ती जहाज से टकरा गया और किनमेन के पास पानी में पलट गया, जिसके परिणामस्वरूप दो चीनी चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई।

सीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, तब से चीन ने ताइवान-नियंत्रित जल क्षेत्र में तट रक्षक जहाजों को भेजा है, यह दावा करते हुए कि उसे विवादित क्षेत्र में कानूनी रूप से गश्त करने का अधिकार है।

हसीह चिंग-चिन ने कहा कि सीजीए ने समुद्र में आकस्मिकताओं का जवाब देते समय सिद्धांतों को लागू किया है, जिसमें ताइवान और मित्र देशों के सशस्त्र बलों के साथ संचार पर दिशानिर्देश शामिल हैं।

ताइवान के कर्मियों ने कहा कि मई में चीन के तट रक्षक जहाजों के किनमेन के प्रतिबंधित और प्रतिबंधित जल में प्रवेश करने का कोई मामला नहीं है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि जून के पहले दो हफ्तों में हर दिन औसतन चार चीनी तट रक्षक जहाजों को किनमेन के पास पानी में देखा गया था और वे सभी ताइवान-नियंत्रित पानी के आसपास के चार क्षेत्रों में लंगर डाले हुए थे।

हसीह ने कहा कि फरवरी से मई तक, चीनी तट रक्षक बेड़े ने महीने में औसतन पांच बार किनमेन के पास निषिद्ध और प्रतिबंधित जल में घुसपैठ की। उन्होंने जोर देकर कहा कि ताइवान का सीजीए अपने मछली पकड़ने वाले जहाजों के अधिकारों और हितों की सख्ती से रक्षा करेगा और राष्ट्रीय संप्रभुता और समुद्री सुरक्षा को बनाए रखेगा।

ताइवान, जिसे आधिकारिक तौर पर चीन गणराज्य के रूप में जाना जाता है, लंबे समय से चीन की विदेश नीति में एक विवादास्पद मुद्दा रहा है। चीन ताइवान पर अपनी संप्रभुता का दावा करता रहता है और इसे अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और यदि आवश्यक हो तो बलपूर्वक, अंततः पुनर्मिलन पर जोर देता है।