हालांकि दोनों पक्ष फिर से एक-दूसरे से बात कर रहे हैं, चीन के प्रमुख राजनयिक वांग यी ने शुक्रवार को बीजिंग में कहा, "अमेरिका और चीन के बीच संबंधों में नकारात्मक कारक बढ़ गए हैं।"

वांग ने चीन के विकास के अधिकार को "अनुचित रूप से दबाए जाने" को एक कारण बताया। उनके अनुसार, दोनों देशों के सामने यह सवाल है कि क्या उनके संबंध या तो स्थिर होंगे या फिर गिरावट की ओर बढ़ेंगे।

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्लिंकन ने कहा कि दोनों देशों के बीच दूरियां कम करने के लिए कुछ क्षेत्रों में प्रगति हुई है. हालाँकि, वह उन मुद्दों को स्पष्ट और सीधे तौर पर व्यक्त करना चाहते थे जिन पर चीन के साथ मतभेद थे।

यू प्रेस रिपोर्टों में कहा गया है कि गुरुवार को शंघाई के पार्टी सचिव चेन जीनिंग के साथ बातचीत में ब्लिंके ने अनुचित व्यापार प्रथाओं के संबंध में चीन के साथ मतभेद के बिंदुओं को संबोधित किया। चीन की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान ब्लिंकन ने शंघाई में छात्रों और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।

एक साल की पूरी रेडियो चुप्पी के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ने तनावपूर्ण संबंधों को स्थिर करने के लिए पिछले नवंबर में सैन फ्रांसिस्को के पास व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की।

हालाँकि, तब से, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर नए विवाद उभरते रहे हैं।

चीन तकनीकी क्षेत्र में अमेरिकी प्रतिबंधों या घटकों की आपूर्ति करने वाली चीनी कंपनियों के खिलाफ नाराज है, जिसका इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध तंत्र में किया जा सकता है।

वाशिंगटन चीनी प्रभाव को लेकर चिंतित है और उसने हाल ही में एक कानून पारित किया है जिसके तहत चीनी कंपनी बाइटडांस को अमेरिका में अपने वीडियो-शेयरिन प्लेटफॉर्म टिकटॉक से खुद को अलग करने के लिए मजबूर किया जाएगा।




एसडी/एसवीएन