बीजिंग [चीन], आयोवा कॉलेज के चार अमेरिकी प्रशिक्षक जो चीन में अपने साथी विश्वविद्यालय के दौरे पर थे, एक सार्वजनिक पार्क में चाकू मारने की घटना में हमले के बाद घायल हो गए, सीएनएन ने एक स्कूल प्रवक्ता के हवाले से बताया।

माउंट वर्नोन, आयोवा में कॉर्नेल कॉलेज के प्रशिक्षक सोमवार (स्थानीय समय) पर अपने साथी संस्थान के एक संकाय सदस्य के साथ एक सार्वजनिक पार्क में थे, जब वे "एक गंभीर घटना में" घायल हो गए, स्कूल के अध्यक्ष जोनाथन ब्रांड ने एक बयान में कहा। कॉलेज समुदाय.

ब्रांड ने कहा, "हम सभी चार प्रशिक्षकों के संपर्क में हैं और इस दौरान उनकी सहायता कर रहे हैं।"

स्कूल के प्रवक्ता जेन विज़सर ने सीएनएन को बताया कि चाकू मारने की घटना जिलिन शहर में हुई और साझेदार स्कूल बेइहुआ विश्वविद्यालय है।

एक प्रवक्ता के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग चीन में चाकूबाजी की घटना की रिपोर्ट से अवगत है और स्थिति पर नजर रख रहा है।

स्कूल के अनुसार, कोई भी छात्र कार्यक्रम में भाग नहीं ले रहा था।

आयोवा के गवर्नर किम रेनॉल्ड्स ने कहा कि वह आयोवा के संघीय प्रतिनिधिमंडल और राज्य विभाग के संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा, "मैं इस भयावह हमले के जवाब में आयोवा के संघीय प्रतिनिधिमंडल और राज्य विभाग के संपर्क में हूं। कृपया उनके पूर्ण स्वास्थ्य लाभ, सुरक्षित वापसी और उनके परिवारों के घर पर रहने के लिए प्रार्थना करें।"

आयोवा के सीनेटर जोनी अर्न्स्ट ने यह भी कहा कि उनकी टीम "उन रिपोर्टों पर बारीकी से नज़र रख रही है कि माउंट वर्नोन में कॉर्नेल कॉलेज के कर्मियों को चीन में चाकू मारा गया था।"

उन्होंने एक्स पर कहा, "हम कॉलेज और राज्य विभाग के संपर्क में हैं और इन आयोवावासियों की और सहायता करने के लिए तैयार हैं। सभी के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं।"

न्यूयॉर्क टाइम्स ने चीनी सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो का हवाला दिया, जो कथित तौर पर हमले के बाद लिया गया था, जिसमें तीन लोग जमीन पर लेटे हुए थे और दर्शकों से घिरे हुए थे। एक खून से लथपथ था, जबकि दूसरा अपने घाव पर दबाव डालने के लिए अपने हाथ का इस्तेमाल कर रहा था। तीनों अपने सेलफोन का इस्तेमाल कर रहे थे।

कॉर्नेल कॉलेज एक निजी चार-वर्षीय स्कूल है जहाँ 2022-2023 शैक्षणिक वर्ष के लिए नामांकन 1,074 छात्रों का था और छात्र-से-संकाय अनुपात 13:1 था।

उस वर्ष स्कूल में शीर्ष विषय जैव रसायन, काइन्सियोलॉजी, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और राजनीति थे। कॉलेज के शैक्षणिक कैलेंडर को 18-दिवसीय ब्लॉकों में विभाजित किया गया है जहां छात्र एक समय में एक पाठ्यक्रम लेते हैं।

चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में अपने तनावपूर्ण संबंधों को स्थिर करने में मदद करने के लिए अपने शैक्षिक संबंधों को मजबूत करने की मांग की है। पिछले नवंबर में, चीन के शीर्ष नेता शी जिनपिंग ने पांच साल की अवधि में 50,000 युवा अमेरिकियों को आदान-प्रदान और अध्ययन कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आमंत्रित करने की योजना की घोषणा की।

राष्ट्रपति शी का आयोवा से व्यक्तिगत संबंध है, वे 1985 में कृषि आदान-प्रदान के हिस्से के रूप में एक मेजबान परिवार के साथ वहां रहे थे।