एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग, चीन की शीर्ष जासूसी एजेंसी ने सोमवार को हवाई यात्रियों को दोहरे नागरिक-सैन्य उपयोग वाले हवाई अड्डों पर तस्वीरें लेने के लिए टेक-ऑफ और लैंडिंग के दौरान खिड़की के शेड खोलने के खिलाफ चेतावनी दी, क्योंकि एक विदेशी को मोबाइल फोन से तस्वीरें खींचते हुए पाया गया था।

राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने एक्स जैसे अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर एक पोस्ट में यात्रियों से दो हवाई अड्डों पर टेक-ऑफ, लैंडिंग और टैक्सीिंग के दौरान विंडो शेड्स बंद करने के निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कहा, उन्हें अनधिकृत तस्वीरें या वीडियो नहीं लेना चाहिए, या सामग्री को ऑनलाइन अपलोड नहीं करना चाहिए, यह देखते हुए कि यह अभ्यास "सैन्य सुविधाओं के आसपास गोपनीयता बनाए रखने के लिए दुनिया भर के देशों के मानक दृष्टिकोण के अनुरूप है"। की सूचना दी।

मंत्रालय ने कहा कि यह चेतावनी एक विदेशी से जुड़े हालिया मामले के संदर्भ में जारी की गई थी, लेकिन अधिक जानकारी नहीं दी गई।

घरेलू मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में पूर्वी चीनी शहर यिवू से बीजिंग की उड़ान में एक विदेशी नागरिक ने संयुक्त उपयोग वाले हवाई अड्डे की तस्वीरें लेने के लिए कथित तौर पर एक मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया और एक साथी यात्री ने इस मुद्दे की सूचना दी जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने पुलिस को सतर्क कर दिया.

“राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी और कर्तव्य है। सैन्य सुविधाओं और उपकरणों का अनधिकृत फिल्मांकन राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है, ”मंत्रालय ने कहा, साथ ही जनता से संयुक्त उपयोग वाले हवाई अड्डों की सुरक्षा और गोपनीयता बनाए रखने में सहयोग करने का भी आह्वान किया।

वीचैट पर पोस्ट में, मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त उपयोग सुविधाएं जो चीन के हवाई अड्डों का लगभग एक तिहाई हिस्सा बनाती हैं, आमतौर पर महत्वपूर्ण सैन्य उपकरण तैनात करती हैं और यात्रियों को संवेदनशील सैन्य क्षेत्रों की तस्वीरें लेने की अनुमति नहीं है।

मंत्रालय ने कहा कि इन हवाई अड्डों का उपयोग नागरिक उड्डयन और नियमित वायु सेना प्रशिक्षण दोनों के लिए किया जाता है, और युद्ध के दौरान सैन्य उपयोग के लिए उपलब्ध होंगे। इसके अलावा, उनमें से कई तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों के पास स्थित हैं "प्रमुख रणनीतिक स्थिति और महत्वपूर्ण सैन्य मूल्य रखते हैं"।

चीन ने हाल के महीनों में अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ विशेष रूप से विवादित दक्षिण चीन सागर और ताइवान पर बढ़ती रणनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बीच अपने सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा और सुरक्षा बढ़ा दी है।

जबकि चीन दक्षिण चीन सागर के अधिकांश हिस्से पर अपना दावा करता है, वह यह भी दावा करता है कि स्व-शासित ताइवान द्वीप मुख्य भूमि का हिस्सा है और इस पर कब्ज़ा करने की कसम खाता है।

फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान दक्षिण चीन सागर पर प्रतिदावा करते हैं।