वाशिंगटन, जो बिडेन प्रशासन ने बुधवार को कहा कि चीन के औद्योगिक विनिर्माण की अत्यधिक क्षमता का दुनिया भर में महत्वपूर्ण प्रभाव है, यह देखते हुए कि इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए फर्मों और श्रमिकों की सुरक्षा के लिए रक्षात्मक कार्रवाई करने की आवश्यकता हो सकती है - और व्यापार कार्यों का पारंपरिक टूलकिट पर्याप्त नहीं हो सकता है।

"हम चिंतित हैं कि चीन के स्थायी व्यापक आर्थिक असंतुलन और गैर-बाजार नीतियां और प्रथाएं संयुक्त राज्य अमेरिका और बाकी दुनिया में श्रमिकों और व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती हैं। हम चिंतित हैं कि चीन की अर्थव्यवस्था की ये विशेषताएं औद्योगिक क्षमता की अधिकता को जन्म दे सकती हैं। अंतर्राष्ट्रीय मामलों के अवर सचिव जे शंबॉघ ने कहा, "दुनिया भर में इसके महत्वपूर्ण प्रभाव हैं और कुछ विनिर्माण क्षेत्रों में परिणामी अति-संकेंद्रण को देखते हुए यह हमारी सामूहिक आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन से समझौता कर सकता है।"

उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका, विकासशील अर्थव्यवस्थाओं और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ, चीन की उन नीतियों को संबोधित करने के लिए पारस्परिक उद्देश्य साझा करता है, जिनका उसकी फर्मों, श्रमिकों और आर्थिक लचीलेपन पर नकारात्मक आर्थिक प्रभाव पड़ता है।

"इन चुनौतियों से निपटने के लिए हमें अपनी फर्मों और श्रमिकों की सुरक्षा के लिए रक्षात्मक कार्रवाई करने की आवश्यकता हो सकती है - और व्यापार कार्यों का पारंपरिक टूलकिट पर्याप्त नहीं हो सकता है। चीन की अत्यधिक क्षमता के प्रभावों को कम करने के लिए अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण आवश्यक हो सकते हैं। हमें स्पष्ट होना चाहिए - शंबॉघ ने कहा, "अतिक्षमता या डंपिंग के खिलाफ रक्षा संरक्षणवादी या व्यापार-विरोधी नहीं है, यह कंपनियों और श्रमिकों को दूसरी अर्थव्यवस्था में विकृतियों से बचाने का एक प्रयास है।"

"हालांकि, सबसे अच्छा परिणाम यह होगा कि चीन अपने प्रमुख व्यापारिक साझेदारों के बीच बढ़ती चिंताओं को स्वीकार करे और उन्हें संबोधित करने के लिए हमारे साथ काम करे। यदि आवश्यक हो तो हम रक्षात्मक कार्रवाई करेंगे, लेकिन हम चाहेंगे कि चीन स्वयं कार्रवाई करे। व्यापक आर्थिक और संरचनात्मक ताकतें जो इसके प्रमुख व्यापारिक साझेदारों के लिए दूसरे 'चीनी झटके' की संभावना पैदा कर रही हैं,'' उन्होंने कहा।

"चीन अपने सुरक्षा जाल को मजबूत करके, घरेलू आय बढ़ाकर और अपने आंतरिक प्रवासन नियमों में सुधार करके खपत को बढ़ावा दे सकता है। यह न केवल विनिर्माण बल्कि सेवाओं को बेहतर समर्थन दे सकता है। यह हानिकारक और बेकार सब्सिडी को कम कर सकता है। ये सब चीन के हित में होगा और तनाव कम होगा।" "कोषागार अधिकारी ने कहा।

शंबॉघ ने अपनी टिप्पणी में कहा कि चीन की गैर-बाजार प्रथाओं से नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के मामले में अमेरिका अलग-थलग नहीं है।

"यूरोपीय संघ और तुर्की ने भी हाल ही में चीनी ईवी आयात पर टैरिफ लगाया है। मेक्सिको, चिली और ब्राजील ने चीनी स्टील पर व्यापार कार्रवाई की है, और भारत अपने सौर निर्माताओं को चीनी डंपिंग से बचाने के लिए टैरिफ और अन्य व्यापार उपकरणों का उपयोग करता है। और जबकि प्रत्येक देश ने ऐसा किया है उनकी अपनी चिंताएँ और ज़रूरतें हैं, अंतर्निहित कारण निर्विवाद है," उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, "जैसा कि जी7 नेताओं और वित्त मंत्रियों ने कहा है - चीन की अत्यधिक क्षमता हमारे श्रमिकों, उद्योगों और आर्थिक लचीलेपन और सुरक्षा को कमजोर करती है। संयुक्त राज्य अमेरिका कार्रवाई करेगा और हम अकेले नहीं होंगे।"