गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) [भारत], उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को इस बात पर जोर दिया कि किसी भी चिकित्सा संस्थान के प्रभावी और सफल होने के लिए अनुकरणीय प्रौद्योगिकी और मानव व्यवहार आवश्यक है।

उन्होंने कहा, "प्रौद्योगिकी अद्यतन होनी चाहिए और भविष्य की प्रगति का अनुमान लगाने में सक्षम होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, पूरी मेडिकल टीम को अत्यधिक संवेदनशीलता दिखानी चाहिए।"

सीएम योगी ने शुक्रवार शाम गीता वाटिका में हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल और अनुसंधान संस्थान में चौथी अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन (वेरियन हेल्सियॉन) का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए ये टिप्पणी की।

उन्होंने कहा, "चाहे कोई व्यक्ति या संस्था समय के साथ तालमेल बिठाने में विफल हो, इसका परिणाम यह होता है कि वह पीछे रह जाता है। इसलिए, अपने क्षेत्र में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए समय से आगे रहना महत्वपूर्ण है।"

सीएम योगी ने यह भी कहा कि चिकित्सा संस्थानों को आगे रहने के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में चल रहे अनुसंधान से जुड़े रहना चाहिए।

उन्होंने बताया कि लोगों की स्वास्थ्य देखभाल का खर्च उठाने की क्षमता बढ़ी है और कई सुविधाएं अब सरकारी स्तर पर उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, "राज्य में कई लोगों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री राहत कोष जैसी योजनाओं से लाभ हुआ है। परिणामस्वरूप, उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाओं की मांग बढ़ रही है।" मंत्री ने कहा.

योगी ने इस बात पर भी जोर दिया कि अत्याधुनिक तकनीक और दयालु मानव व्यवहार एक चिकित्सा संस्थान के लिए महत्वपूर्ण हैं। डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, नर्सों और सभी संबंधित कर्मियों को मरीजों के प्रति सहानुभूति रखनी चाहिए, उनके दर्द को अपना दर्द समझना चाहिए और समर्पण के साथ उनकी सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा, "इसके अतिरिक्त, संस्थान को तकनीकी प्रगति के साथ तालमेल बनाए रखने की जरूरत है।"

सीएम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज में समय से आगे रहना संस्थान के लिए और भी महत्वपूर्ण है और नागरिकों को नवीनतम शोध से लाभ सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयासों के महत्व पर बल दिया।

तकनीकी प्रगति में सबसे आगे रहने की प्रतिबद्धता के लिए हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल की सराहना करते हुए, योगी ने कहा, "2013 से, अस्पताल ने लगातार नई तकनीकों को अपनाया है, असाधारण उपचार सुविधाएं प्रदान करने के लिए क्रमिक रूप से चार अत्याधुनिक मशीनें स्थापित की हैं। "

उन्होंने टिप्पणी की कि अस्पताल तेजी से पुरानी तकनीकों को नई तकनीकों से बदल रहा है। सीएम योगी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल, जिसने स्वास्थ्य और चिकित्सा में एक विशिष्ट प्रतिष्ठा स्थापित की है, 50 साल की सेवा को चिह्नित करते हुए अगले साल अपनी स्वर्ण जयंती मनाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार अस्पताल द्वारा की जाने वाली किसी भी महत्वपूर्ण पहल का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

योगी ने यह भी टिप्पणी की कि अतीत में, कैंसर का निदान पूरे परिवारों के लिए अत्यधिक दुख लेकर आता था, जिसका पता अक्सर उन्नत चरण में ही चलता था। उन्होंने कहा, "आज, लोग प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री राहत कोष जैसी योजनाओं से बेहतर स्वास्थ्य देखभाल पहुंच और समर्थन के साथ बेहतर इलाज प्राप्त कर सकते हैं।"

योगी ने कहा, "सरकार लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों का पूरा समर्थन करती है और इन लाभों के बारे में सामाजिक जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है।"

सीएम ने अन्य धर्मार्थ संगठनों से भी स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा में योगदान देने का आग्रह किया। साथ मिलकर काम करके, सरकार और ये संगठन सर्वोत्तम संभव सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं।

इस अवसर पर योगी ने हनुमान प्रसाद पोद्दार 'भाई जी' और उनके समर्पित सहयोगी राधा बाबा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लोक कल्याण के प्रति उनकी आजीवन प्रतिबद्धता को स्वीकार किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भाई जी और राधा बाबा दोनों मानवता की सेवा को भगवान की सेवा के रूप में देखते हैं, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि सच्ची सेवा में गरीबों और पीड़ितों की सहायता करना शामिल है।

अत्याधुनिक कैंसर रेडियोथेरेपी मशीन के उद्घाटन समारोह में कैंसर अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. एचआर माली और हनुमान प्रसाद पोद्दार मेमोरियल कमेटी के ट्रस्टी विष्णु प्रसाद अजीत सरिया ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया. पुष्प गुच्छ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट में उन्नत रेडियोथेरेपी मशीन का उद्घाटन करने के बाद मशीन का निरीक्षण किया और उपस्थित विशेषज्ञ डॉक्टर से इसके संचालन के बारे में जानकारी प्राप्त की।