कोलकाता, क्रिसिल रेटिंग्स द्वारा शनिवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, तेजी से आगे बढ़ने वाले उपभोक्ता सामान (एफएमसीजी) क्षेत्र में इस वित्तीय वर्ष में 7-9 प्रतिशत की राजस्व वृद्धि देखने की उम्मीद है।

इस वित्तीय वर्ष (2024-25) में अपेक्षित राजस्व वृद्धि को ग्रामीण और स्थिर शहरी मांग में पुनरुद्धार के कारण उच्च मात्रा में वृद्धि से समर्थन मिलेगा।

2023-24 में एफएमसीजी सेक्टर की अनुमानित वृद्धि 5-7 प्रतिशत थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि खाद्य और पेय (एफएंडबी) खंड के लिए प्रमुख कच्चे माल की कीमतों में मामूली वृद्धि के साथ उत्पाद प्राप्ति एकल अंक में बढ़ने की उम्मीद है।

हालाँकि, व्यक्तिगत देखभाल और घरेलू देखभाल क्षेत्रों के लिए प्रमुख कच्चे माल की कीमतें स्थिर रहने की संभावना है।

क्रिसिल रेटिंग्स के निदेशक रवीन्द्र वर्मा ने कहा, "उत्पाद खंडों और फर्मों में राजस्व वृद्धि अलग-अलग होगी। ग्रामीण मांग में सुधार के कारण इस वित्तीय वर्ष में एफएंडबी खंड में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। व्यक्तिगत देखभाल खंड में 6-6 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।" 7 प्रतिशत, और घरेलू देखभाल 8-9 प्रतिशत।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि एफएमसीजी कंपनियां अकार्बनिक अवसरों पर नजर बनाए रखेंगी, जिससे उन्हें उत्पाद पेशकश का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

इसमें कहा गया है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में निरंतर सुधार, जो मानसून और कृषि आय पर निर्भर करता है, स्थिर मांग पैदा करने के लिए आवश्यक होगा।