कोलकाता, गंभीर चक्रवात रेमल के आसन्न भूस्खलन के कारण रविवार को कोलकाता और दक्षिण बंगाल के अन्य हिस्सों में हवाई, रेल और सड़क परिवहन में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा हो गया है, जिसके सोमवार तक जारी रहने की आशंका है।

एहतियात के तौर पर कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों ने रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन निलंबित कर दिया है। इसके अतिरिक्त, पूर्वी और दक्षिण ईस्टर रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द कर दीं।

रविवार की सुबह से रुक-रुक कर बारिश और तेज़ हवाओं ने दक्षिण बंगाल के जिलों को प्रभावित किया, जिसके कारण कोलकाता और जिला कस्बों की सड़कों पर बसों, टैक्सियों और तिपहिया वाहनों की उल्लेखनीय अनुपस्थिति देखी गई।

रविवार आधी रात तक आने वाले चक्रवात के प्रभाव के कारण सोमवार को सड़क और रेल परिवहन में व्यवधान की आशंका है।

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने कहा, उड़ान निलंबन अवधि के दौरान कुल 394 उड़ानें - अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों - संचालित नहीं होंगी। यह एहतियाती कदम नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल (एनएससीबीआई) के हितधारकों के साथ एक बैठक के बाद लिया गया था। हवाई अड्डे के अधिकारी ने कहा।

"कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात रेमल के प्रभाव को देखते हुए, हितधारकों के साथ एक बैठक की गई, और भारी हवाओं और भारी हवाओं के कारण 26 मई को दोपहर से 27 मई को सुबह 9 बजे तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का निर्णय लिया गया।" एनएससीबीआई हवाई अड्डे के निदेशक सी पट्टाभि ने शनिवार को एक बयान में कहा, ''कोलकाता में बहुत भारी बारिश होगी।''

चक्रवाती तूफान के रविवार आधी रात तक पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निकटवर्ती तटों पर 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

अधिकारियों ने कहा कि पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने एहतियात के तौर पर तटीय दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्ब मेदिनीपुर जिलों के मार्गों पर कुछ ट्रेनें रद्द कर दी हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि पूर्वी रेलवे ने सियालदह डिवीजन के सियालदह दक्षिण खंड और बारासात-हसनाबाद खंड में रविवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया और कई ईएमयू लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया।

पूर्वी रेलवे के अधिकारी ने कहा कि रविवार को पांच उपनगरीय ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जबकि आठ स्थानीय ट्रेनें सोमवार सुबह नहीं चलेंगी।

जोनल रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे ने रविवार को हावड़ा-दीघा-हावड़ा कंडारी एक्सप्रेस और रविवार और सोमवार को समुद्र तटीय पर्यटक शहर दीघा से कुछ मेमू और ईएमयू सेवाएं रद्द कर दीं।