पणजी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि गोवा सरकार को राज्य में परिवहन सुविधाओं में सुधार के लिए एक मास्टरप्लान तैयार करना चाहिए, जिसमें अगले पांच वर्षों में 25000-30000 करोड़ रुपये के कार्यों को मंजूरी दी जाएगी।

वह मोपा में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से उत्तरी गोवा में धारगल तक छह-लेन पहुंच नियंत्रित एलिवेटेड खंड को समर्पित करने के बाद बोल रहे थे।

"अमेरिकी सरकार ने वहां ड्रोन टैक्सी के लिए लाइसेंस देने का फैसला किया है। चार से छह लोग एक स्थान से दूसरे स्थान तक उड़ान भर सकते हैं। यह एक क्रांति होगी। जब मैं केंद्रीय जहाजरानी मंत्री था, तो मैंने गोवा में जल टैक्सी की योजना बनाई थी।" लेकिन यह कभी पूरा नहीं हुआ। योजना के तहत, हवाईअड्डे पर आने वाले पर्यटक रोपवे से वॉटर टैक्सी पॉइंट तक पहुंचेंगे और फिर होटल पहुंचेंगे।"

"होटल समुद्र तट पर स्थित हैं और वे पर्यटकों को प्राप्त करने के लिए अलग-अलग घाटों का निर्माण कर सकते हैं। गोवा जैसे राज्य को सार्वजनिक परिवहन में सुधार करना चाहिए। सार्वजनिक परिवहन के लिए एक मास्टरप्लान बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इससे राज्य में वाहन प्रदूषण कम हो जाएगा।" केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा।

गडकरी ने कहा कि गोवा के लिए स्वीकृत किए गए अनुमानित 22,000 करोड़ रुपये के कार्य इस वर्ष के दौरान पूरे हो जाएंगे, जबकि 25000-30000 करोड़ रुपये के कार्य अगले पांच वर्षों में स्वीकृत किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति आएगी जब गोवा के किसी भी मंत्री को काम जल्दी पूरा करने के लिए दिल्ली आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मंत्री ने यह भी कहा कि मडगांव से होकर कर्नाटक सीमा तक जाने वाले 3,500 करोड़ रुपये के बाईपास को मंजूरी दी जाएगी।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक उपस्थित थे।