गुवाहाटी (असम) [भारत], असम के पर्यटन क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए, असम की महिला उद्यमियों के स्वामित्व और संचालन वाले होम स्टे की स्थापना के लिए 10-दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम शुक्रवार को (IIE) में शुरू किया गया। .

भारतीय उद्यमिता संस्थान (आईआईई) के निदेशक ललित शर्मा ने महिला उद्यमियों का स्वागत करते हुए कहा, "पर्यटन को बढ़ावा देने और महिलाओं के बीच स्वरोजगार विकसित करने में होम स्टे बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। होम स्टे स्थानीय संस्कृति, स्वदेशी उत्पादों को भी बढ़ावा देगा।" जातीय भोजन और आस-पास के सुंदर स्थान।"

उन्होंने कहा, "प्रशिक्षण से महिलाएं होम स्टे व्यवसाय चलाने और प्रबंधन के प्रति अधिक पेशेवर दृष्टिकोण अपना सकेंगी।"

मसंदा पर्टिन, राज्य मिशन निदेशक, एएसआरएलएम ने सभी महिला लाभार्थियों को आने वाले दिनों में स्थानीय संसाधनों, भोजन पैटर्न में विविधता जैसे नवीन विचारों को अपनाकर अपने स्थानीय होम स्टे व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने यह भी कहा कि महिला उद्यमियों के पास होम स्टे व्यवसाय में महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं, इसलिए महिलाओं को आतिथ्य और प्रबंधन में अपने कौशल को अंतर्निहित करने के लिए प्रोत्साहित करने से होम स्टे क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा होगा।

असम में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) द्वारा प्रायोजित क्लस्टर इंटरवेंशन स्कीम 10-दिवसीय प्रशिक्षण (80 घंटे की कुल अवधि) प्रदान करती है, जिसमें उद्यमिता, होम स्टे व्यवसायों को बढ़ावा देना, ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करना जैसे व्यापक विषयों को शामिल किया गया है। Airbnb और MakeMyTrip, सोशल मीडिया मार्केटिंग, होम स्टे का प्रबंधन, क्लाइंट हैंडलिंग, वित्तीय साक्षरता, और होम स्टे व्यवसायों के लिए सरकारी योजनाएं।

असम राज्य आजीविका मिशन (एएसएलआरएम) प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए असम के विभिन्न जिलों से महिला उद्यमियों की पहचान करके और उन्हें संगठित करके इस पहल का समर्थन करता है।

भारतीय उद्यमिता संस्थान (IIE) कार्यक्रम की कार्यान्वयन एजेंसी है।

क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता के कारण असम में होम स्टे व्यवसाय में आशाजनक संभावनाएं हैं। हाल ही में, पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिससे सीधे तौर पर होटल और होम स्टे की मांग में तेजी आई है।