वीएमपीएल

नई दिल्ली [भारत], 14 जून: गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी निफ्टी, जिसे गिफ्ट निफ्टी के रूप में भी जाना जाता है, भारत के वित्तीय परिदृश्य के भीतर एक व्युत्पन्न अनुबंध है। शुरुआत में इसका कारोबार सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज (एसजीएक्स) पर किया गया था। इसमें गुजरात के गिफ्ट सिटी में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध कंपनियां शामिल हैं, जो एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र है।

GIFT निफ्टी को भारत के गांधीनगर में NSE इंटरनेशनल एक्सचेंज में स्थानांतरित करने से भारतीय वित्तीय बाजार में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है। गिफ्ट निफ्टी इन कंपनियों के प्रदर्शन पर नज़र रखने और गिफ्ट सिटी ढांचे के भीतर समग्र बाजार रुझानों में अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करता है।

निफ्टी 50 इंडेक्स की भविष्य की दिशा जानने के लिए व्यापारी गिफ्ट निफ्टी के साथ सक्रिय रूप से जुड़ते हैं। निफ्टी इंडेक्स के ट्रेडिंग समय के बाद नियमित बाजार घंटों के दौरान परिचालन करने से GIFT सिटी के भीतर कंपनियों के प्रदर्शन का आकलन करने में मदद मिलती है, जिससे निवेश संबंधी निर्णय लेने में आसानी होती है।

अधिकांश सूचकांक निफ्टी सूचकांक के साथ मिलकर चलते हैं। हालाँकि, India VIX निफ्टी सूचकांक के साथ एक नकारात्मक सहसंबंध प्रदर्शित करता है। जब भारत VIX घटता है, तो निफ्टी बढ़ता है, और जब भारत VIX बढ़ता है, तो आमतौर पर, निफ्टी नीचे गिर जाता है।

एनएसई IX सदस्यता प्राप्त करने पर, कोई भी निवेशक, चाहे वह विदेशी हो या भारतीय, पंजीकृत या अपंजीकृत, को GIFT निफ्टी इंडेक्स उत्पादों में सक्रिय रूप से व्यापार करने की अनुमति है।

एसजीएक्स निफ्टी का भारतीय बाजार पर महत्वपूर्ण प्रभाव है, जो निफ्टी सूचकांक में उतार-चढ़ाव को ट्रैक करने और पूर्वानुमान लगाने के लिए एक मूल्यवान उपकरण प्रदान करता है। दोनों सूचकांकों का समय निवेशकों को बाजार की गतिशीलता के बारे में सूचित रहने के लिए GIFT निगरानी का लाभ देता है, जिससे उन्हें पूरी ट्रेडिंग प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलती है।

गिफ्ट निफ्टी का समय:

गिफ्ट निफ्टी का समय महत्वपूर्ण है क्योंकि उनका बाजार सहभागियों पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। वैश्विक बाजार के साथ GIFT निफ्टी समय का संरेखण निवेशकों को व्यापार करते समय एक सूचित निर्णय लेने में मदद करता है। गिफ्ट निफ्टी में दो ट्रेडिंग सत्र होते हैं: पहला ट्रेडिंग सत्र सुबह 6:30 बजे से दोपहर 3:40 बजे तक होता है, जबकि दूसरा ट्रेडिंग सत्र शाम 4:35 बजे से अगली सुबह 2:45 बजे तक होता है।

संयुक्त GIFT निफ्टी का समय SGX निफ्टी से अधिक है, जो सुबह 6:30 बजे से रात 10:30 बजे तक कारोबार करता था। गिफ्ट निफ्टी का नया समय अमेरिका, यूरोपीय और एशियाई बाजारों के व्यापारिक घंटों के साथ ओवरलैप होता है। यह समय सूचकांक को घरेलू बाजार के साथ समन्वयित करने और निवेशकों को वास्तविक समय मूल्य आंदोलनों और व्यापार के अवसर प्रदान करने की अनुमति देता है।

दोनों सूचकांकों के अलग-अलग ट्रेडिंग समय के कुछ निहितार्थ हैं। सबसे पहले, यह निवेशकों को ओवरलैपिंग ट्रेडिंग घंटों के दौरान मूल्य विसंगतियों का लाभ उठाकर दोनों बाजारों के बीच मध्यस्थता के अवसरों का फायदा उठाने की अनुमति देता है।

गिफ्ट निफ्टी में ट्रेड कैसे करें?

GIFT निफ्टी में ट्रेडिंग में बड़े जोखिम शामिल हैं और यह सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं है। ऐसी पूंजी निवेश करना हमेशा बेहतर होता है जिसे खोना किफायती हो। इसके अलावा, आपके व्यापार को सफल बनाने के लिए GIFT निफ्टी में व्यापार करने के कुछ चरण नीचे दिए गए हैं:

एक ट्रेडिंग खाता खोलें: एनएसई IX के साथ पंजीकृत ब्रोकर चुनें। लोकप्रिय विकल्पों में मोतीलाल ओसवाल, ब्लिंकएक्स और ज़ेरोधा शामिल हैं। ये ब्रोकर समर्पित GIFT ट्रेडिंग खाते प्रदान करते हैं।

केवाईसी पूरा करें (अपने ग्राहक को जानें): केवाईसी पूरा करने के लिए, आपको ब्रोकर के नियमों के अनुसार पहचान और पते का प्रमाण जमा करना होगा।

अपने खाते में धनराशि जमा करें: ब्रोकर के दिशानिर्देशों के अनुसार आवश्यक मुद्रा, जैसे यूएसडी और यूरो आदि में धनराशि जमा करें।

अपनी स्थिति की निगरानी करें और प्रबंधित करें: स्थिति पर नज़र रखें और समाप्ति या निपटान तक आवश्यकतानुसार उन्हें प्रबंधित करें।

जोखिमों को समझें: वायदा अनुबंधों में अंतर्निहित उत्तोलन शामिल होता है, जो लाभ और हानि को शांत कर सकता है। सुनिश्चित करें कि ट्रेडिंग से पहले आपको इसमें शामिल जोखिमों की उचित समझ हो।

गिफ्ट निफ्टी ट्रेडिंग के लिए पात्रता

विदेशी मुद्रा नियमों के कारण भारत में रहने वाले खुदरा निवेशकों को GIFT निफ्टी में व्यापार करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

एनआरआई, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई), और पात्र विदेशी निवेशक (ईएफआई) ऐसे ब्रोकर के माध्यम से व्यापार करने के पात्र हैं जो एनएसई IX का सदस्य है।

निष्कर्ष।

GIFT निफ्टी इंडेक्स विदेशी निवेशकों को भारतीय डेरिवेटिव बाजार में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह भारत को विकसित अर्थव्यवस्थाओं के वित्तीय केंद्रों के साथ विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बना देगा।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करें:-

https://blinkx.in/indices/gift-nifty

https://blinkx.in/indices/india-vix