गाजा [फिलिस्तीन], इजरायली अधिकारियों द्वारा गाजा के खान यूनिस क्षेत्र में नए निकासी आदेश जारी करने के बाद, लगभग 2,50,000 लोगों को विस्थापन का सामना करना पड़ सकता है, संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादियों ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में चेतावनी दी।

फिलिस्तीन शरणार्थियों की सहायता करने वाली संयुक्त राष्ट्र एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए ने कहा कि आदेशों के बाद दक्षिणी गाजा में "अराजकता और दहशत" फैल रही है।

दक्षिणी शहर से भाग रहे गाजावासियों को पानी के किनारे आश्रय स्थल बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि तट पर विस्थापन शिविर पहले से ही भरे हुए थे।

https://x.com/UNRWA/status/1808053707243663831

कुछ हफ़्ते पहले, गहन इज़रायली बमबारी के बाद खान यूनिस को वीरान छोड़ दिया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है, लेकिन मई की शुरुआत में इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) के राफा में चले जाने के बाद कुछ अन्य विकल्पों के साथ कई परिवार वहां चले गए।

यूएनआरडब्ल्यूए के वरिष्ठ संचार अधिकारी लुईस वाटरिज ने कहा, "यह यहां मानवीय प्रतिक्रिया के लिए एक और विनाशकारी झटका है, यह लोगों, जमीन पर मौजूद परिवारों के लिए एक और विनाशकारी झटका है। ऐसा लगता है कि उन्हें बार-बार जबरन विस्थापित किया गया है।"

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को अब स्थानांतरित होने के लिए मजबूर किया गया है, उनके पास लेने के लिए "असंभव" निर्णयों की एक श्रृंखला है।

"माता-पिता कैसे तय करते हैं कि कहां जाना है; कहां जाना है? आज सुबह से ही, मध्य गाजा क्षेत्र में, तटीय सड़क के किनारे, आप तटरेखा तक, पानी आने तक अस्थायी आश्रय देख सकते हैं यह पूरी तरह से उन परिवारों से भरा हुआ है जिन्हें पहले ही स्थानांतरित होना पड़ा है," वॉटरिज ने कहा।

यूएनआरडब्ल्यूए अधिकारी ने कहा कि गाजा पट्टी के उत्तर, मध्य और दक्षिण इलाकों में भारी बमबारी जारी है...कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है। हम पहले से ही जमीन पर परिवारों को इस क्षेत्र से दूर जाते हुए देख रहे हैं। वहां अधिक अराजकता है और ज़मीन पर दहशत फैल रही है।”

ईंधन और सुरक्षा की कमी के बावजूद, वॉटरिज ने जोर देकर कहा कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने पानी, भोजन पार्सल, आटा, लंगोट, गद्दे, तिरपाल और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना जारी रखा है।

"लेकिन इजरायल द्वारा लगाई गई घेराबंदी के कारण संयुक्त राष्ट्र के लिए किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया देना लगभग असंभव होता जा रहा है...और अब आगे के विस्थापन आदेशों से एक बार फिर सहायता प्राप्त करने के लिए केरेम शालोम सीमा पार तक हमारी पहुंच प्रभावित होगी।"