नई दिल्ली, क्यूब हाईवे फंड एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रबंधित क्यूब हाईवे ट्रस्ट ने गुरुवार को कहा कि वह 5,172 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर सिंगापुर स्थित क्यूब हाईवे और इंफ्रास्ट्रक्चर III पीटीई लिमिटेड और क्यूब हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर पीटीई लेफ्टिनेंट से सात राजमार्ग संपत्तियों का अधिग्रहण करेगा।

क्यूब हाईवे ट्रस्ट के अनुसार, छह हाइब्रिड वार्षिकी मॉडल (एचएएम) संपत्तियों और बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर (बीओटी) परिसंपत्तियों सहित राजमार्ग संपत्तियां लगभग 2,200 लेन किलोमीटर तक फैली हुई हैं और आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु के भौगोलिक फुटप्रिंट में फैली हुई हैं। एक बयान में कहा.

"क्यूब हाईवे फंड एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रबंधित क्यूब हाईवे ट्रस्ट ने आज सिंगापुर स्थित क्यूब हाईवे और इंफ्रास्ट्रक्चर II पीटीई लिमिटेड और क्यूब हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर पीटीई लिमिटेड से सात हाईवे परिसंपत्तियों में 100 प्रतिशत तक इक्विटी शेयरधारिता के प्रस्तावित अधिग्रहण की घोषणा की। क्यूब इनविट के प्रायोजकों के पास एक या अधिक किश्तें हैं,'' इसमें कहा गया है।

बयान में कहा गया है कि प्रस्तावित अधिग्रहण को गुरुवार को आयोजित निवेश प्रबंधक के निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था, जो कि क्यूब इनविट के ऑर्डिनार यूनिटहोल्डर्स की मंजूरी के अधीन था।

क्यूब इनविट समूह के सीएफओ पंकज सी वासानी ने कहा, "इन परिसंपत्तियों (सात राजमार्ग परिसंपत्तियों का उद्यम मूल्य 29 फरवरी, 2024 तक 5,172 करोड़ रुपये है, और इन्हें आवश्यक अनुमोदन के अधीन, आंतरिक स्रोतों और ऋण के मिश्रण के माध्यम से हासिल किया जाएगा।"

बयान के अनुसार, बोर्ड ने प्रस्तावित अधिग्रहण के लिए सामान्य यूनिटधारकों की मंजूरी लेने के लिए डाक मतपत्र नोटिस को भी मंजूरी दे दी है।

इन अधिग्रहणों के साथ, InvIT के परिसंपत्ति पोर्टफोलियो में 13 राज्यों में फैली 25 विविध संपत्तियां शामिल होंगी।

क्यूब हाईवे ट्रस्ट केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से राजमार्ग परियोजनाओं को संचालित और प्रबंधित करने के लिए देश के राजमार्ग क्षेत्र में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल को लागू करने में लगा हुआ है।

इसे एक विविध निवेशक आधार का समर्थन प्राप्त है, जिसमें अबू धाब इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए), ब्रिटिश कोलंबिया इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट कॉरपोरेशन और अबू धाबी के संप्रभु निवेशक मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी सहित अन्य शामिल हैं।