मेरठ (यूपी), समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को बीजे सरकार के इस दावे का मजाक उड़ाया कि देश 'विश्वगुरु' बनने के लिए तैयार है, उन्होंने पूछा कि क्या यह संभव है जब देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने की जरूरत है।

समाजवादी पार्टी (सपा) नेता प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का परोक्ष संदर्भ दे रहे थे, जिसके तहत देश में 80 करोड़ लोगों को हर महीने मुफ्त राशन दिया जाता है।

यादव ने एक सवाल के जवाब में यहां संवाददाताओं से कहा, "क्या ऐसा देश जहां 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन पर जीवित रहते हैं, 'विश्वगुर (वैश्विक नेता)' बन सकता है।"

उन्होंने यह विश्वास भी जताया कि लोकसभा चुनाव में सपा और विपक्षी दल इंडिया विजयी होंगे।

"सपा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करेगी। इस बार, पश्चिम की जीत जो पश्चिम (उत्तर प्रदेश के हिस्से) से चल रही है, वह INDI (ब्लॉक) के पक्ष में है, और अंतिम कोने (राज्य के) तक पहुंचेगी। , “यादव ने कहा।

इस सवाल पर कि क्या वह लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, सपा प्रमुख ने कहा, ''तारीख आने दीजिए.''

एक अन्य सवाल पर कि क्या उनकी मेरठ यात्रा दलितों के प्रति प्रेम के कारण थी, यादव ने कहा, "नेताजी (सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव) ने खुद (प्रमुख दलित नेता) कांशीराम को इटावा से लोकसभा में भेजा था।"

एस प्रमुख ने कहा, "यह लड़ाई बहुत पुरानी और बड़ी है। यह वह लड़ाई है जो कभी चौधरी चरण सिंह ने लड़ी थी। समाज के सभी वर्गों के लोग उनका सम्मान करते थे।"

उन्होंने यह भी कहा कि यह चुनाव संविधान और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है.

यादव ने दावा किया, "क्या युवाओं को पता नहीं है कि उन्हें धोखा दिया गया है? जो लोग स्थायी नौकरी पाना चाहते थे, वे अग्निवीर योजना से संतुष्टि प्राप्त कर रहे हैं और बीजे उनकी गरीबी और लाचारी का फायदा उठा रही है।"

उन्होंने कहा, ''जिन किसानों के वोट यह कहकर बटोरे गए कि उनकी आय दोगुनी हो जाएगी, उनके लिए तीन काले कानून लाए गए।''

मेरठ संसदीय क्षेत्र में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा.