नई दिल्ली, तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि और हीटवेव की शुरुआत के साथ, कोला-आधारित फ़िज़ पेय, जूस, मिनरल वाटर, आईसी क्रीम और दूध-आधारित पेय पदार्थ बेचने वाली एफएमसी और डेयरी कंपनियों को बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद है और उन्होंने अपना उत्पादन बढ़ा दिया है और प्रत्याशित उपभोक्ता मांग को पूरा करने के लिए स्टॉक।

पेय और आइसक्रीम निर्माताओं की कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि निर्माता उपभोक्ताओं की बढ़ती प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए नए उत्पाद लॉन्च कर रहे हैं और इस सीजन में चैनलों के प्रचार और विस्तार पर भी काफी निवेश कर रहे हैं।

पेय पदार्थ बनाने वाली प्रमुख कंपनी पेप्सिको ने कहा कि गर्मी के महीने स्वाभाविक रूप से उसकी श्रेणी के लिए सबसे अनुकूल मौसम होते हैं और यह "आशावादी" है कि उसके ब्रांडों का पोर्टफोलियो इस अवधि के दौरान उपभोक्ताओं को प्रसन्न करता रहेगा।

पेप्सी, 7अप, मिरिंडा, माउंटेन ड्यू, स्लाइस गेटोरेड और ट्रॉपिकाना जैसे ब्रांडों की मालिक कंपनी ने लुभाने के लिए रणबीर कपूर, रश्मिका मंदाना, ऋतिक रोशन, महेश बाबू, कियारा अदन और नयनतारा जैसे प्रमुख सितारों को साथ लेकर अभियान शुरू किया है। उपभोक्ता.

पेप्सिको इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "हम अपने उच्च ऑक्टेन 2024 ग्रीष्मकालीन अभियानों को लेकर उत्साहित हैं, जो मार्च और अप्रैल में शुरू किए गए हैं। हमारी प्रारंभिक रिपोर्ट यह है कि उपभोक्ता हमारे सभी अभियानों पर बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं।"

एफएमसीजी प्रमुख डाबर इंडिया को उम्मीद है कि मजबूत और लंबी गर्मी कंपनी के ग्रीष्मकालीन-केंद्रित उत्पादों, विशेष रूप से उसके पेय पदार्थों और ग्लूकोज पोर्टफोलियो के लिए अच्छी होगी।

डाबर इंडिया लिमिटेड के बिक्री प्रमुख अंशुल गुप्ता ने कहा, "हमने खुदरा और स्टॉकिस्ट दोनों स्तरों पर इसके लिए इन्वेंट्री बनाना शुरू कर दिया है।"

गर्मी के मौसम में मांग को देखते हुए, डाबर ने उत्तराखंड के पंतनगर में अपने पेय संयंत्र में क्षमता का विस्तार किया है।

उन्होंने कहा, "इसके अलावा, गर्मियों की मांग को पूरा करने के लिए इंदौर में पेय पदार्थों के लिए और जाम में वातित फल पेय पदार्थों के लिए एक नई इकाई स्थापित की गई है।"

कोका-कोला इंडिया ने कहा कि वह हमेशा बाजार की गतिशीलता और उपभोक्ता प्राथमिकताओं के अनुरूप है और उत्पादन भी बढ़ा रही है।

कोका-कोला इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "जैसे-जैसे गर्मी का मौसम आ रहा है, हम साल के इस समय में अपने उपभोक्ताओं के साथ जुड़े रहने के लिए रणनीतिक रूप से वितरण को बढ़ाने के लिए एक खंडित दृष्टिकोण अपना रहे हैं।"

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस गर्मी में, खासकर अप्रैल और जून के बीच लंबे समय तक गर्मी रहने की भविष्यवाणी की है।

हैवमोर आइसक्रीम, जो अब दक्षिण कोरियाई कन्फेक्शनरी कंपनी LOTTE वेलफू कंपनी का हिस्सा है, ने कहा कि इस वर्ष के लिए पूर्वानुमान भी पिछले वर्ष की तरह सबसे गर्म वर्षों में से एक होगा और उम्मीद है कि श्रेणी की गति जारी रहेगी।

हैवमोर आइस क्रीम के प्रबंध निदेशक कोमल आनंद ने कहा, "बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, हमने मौजूदा कारखानों में उत्पादन क्षमता बढ़ा दी है और जुलाई-अगस्त 2024 से पुणे में अपने आगामी कारखाने के माध्यम से अधिक मांग को पूरा करने के लिए तैयार होंगे।"

कंपनी की सीजन के दौरान 12 नए फ्लेवर पेश करने की योजना है।

इसके अलावा, "उपभोक्ताओं के बीच मौजूदा K-लहर को ध्यान में रखते हुए, हम आने वाले महीनों में नए कोरियाई-प्रेरित उत्पादों को जोड़कर LOTTE रेंज में भी विस्तार कर रहे हैं," आनंद ने कहा।

जबकि, दिल्ली-एनसीआर में एक प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता, इस गर्मी में 30 नए उत्पाद लॉन्च करेगा, मुख्य रूप से आइसक्रीम और दही श्रेणियों में, क्योंकि उसे उपभोक्ता मांग में 25-30 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है।

मदर डायर फ्रूट्स एंड वेजीटेबल्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी मनीष बंदलिश ने पिछले महीने कहा था, "आईएमडी के इस साल सामान्य से अधिक तापमान और भीषण गर्मी की भविष्यवाणी के साथ हम इन श्रेणियों की मांग में कई गुना वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।"

जबकि एक अन्य निर्माता बास्किन रॉबिंस इंडिया ने कहा कि उच्च गुणवत्ता और विशिष्ट आइसक्रीम उत्पादों की बढ़ती मांग और देश भर में बढ़ते तापमान के बीच, यह सीजन के दौरान उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

"नए संयंत्र के साथ हमारे रणनीतिक नवाचारों ने हमें ग्राहकों की प्राथमिकताओं पर सीढ़ी चढ़ने में सक्षम बनाया है। यह दृष्टिकोण हमें सीज़न के लिए न केवल नए स्वाद लाएगा बल्कि कई नए रोमांचक प्रारूप भी पेश करेगा जो नाश्ते के लिए आदर्श हैं।" ग्रेविस फूड्स के सीईओ मोहित खट्टर ने कहा, जो दक्षिण एशिया में बास्किन रॉबिंस की मास्टर फ्रेंचाइजी है।