नई दिल्ली [भारत], कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) की सहायक कंपनी उडुपी कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (यूसीएसएल) को नॉर्वे की एक कंपनी विल्सन एएसए से चार 6300 टीडीडब्ल्यू ड्राई कार्गो जहाजों के डिजाइन और निर्माण के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ऑर्डर मिला है। शुक्रवार को एक फाइलिंग में एक्सचेंज को सूचित किया गया।

कंपनी ने कहा कि आठ जहाजों की कुल परियोजना लगभग रु. 1,100 करोड़ रुपये और सितंबर 2028 तक पूरा होने की उम्मीद है।

समझौते में इसी प्रकार के चार और जहाजों का विकल्प भी शामिल है, जिसकी पुष्टि 19 सितंबर, 2024 तक की जाएगी।

यह आदेश छह 3800 टीडीडब्ल्यू सूखे मालवाहक जहाजों के डिजाइन और निर्माण के लिए जून 2023 के पिछले अनुबंध का पालन करता है, जो अब कर्नाटक के उडुपी में यूसीएसएल के यार्ड में निर्माण के उन्नत चरण में हैं।

कंपनी ने कहा कि नए जहाज 100 मीटर लंबे होंगे और 6.5 मीटर के डिजाइन ड्राफ्ट के साथ 6300 मीट्रिक टन का डेडवेट होगा। इन्हें नीदरलैंड के कोनोशिप इंटरनेशनल द्वारा डिजाइन किया जाएगा और यूरोपीय तटीय जल में सामान्य माल के परिवहन के लिए पर्यावरण-अनुकूल डीजल-इलेक्ट्रिक जहाज होंगे।

बर्गेन, नॉर्वे में स्थित विल्सन एएसए, यूरोप में एक छोटे समुद्री बेड़े का संचालन करता है और पूरे महाद्वीप में लगभग 15 मिलियन टन सूखे माल का परिवहन करता है। उनके पास 1500 से 8500 डीडब्ल्यूटी तक के लगभग 130 जहाजों का बेड़ा है।

जब से कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने यार्ड का अधिग्रहण किया है, यूसीएसएल ने दो 62टी बोलार्ड पुल टग ओशन स्पार्कल लिमिटेड, एक अदानी हार्बर सर्विसेज लिमिटेड कंपनी को और एक 70टी बोलार्ड पुल टग पोलस्टार मैरीटाइम लिमिटेड को वितरित किया है।

ये आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत भारत सरकार के स्वीकृत मानक टग डिज़ाइन और विशिष्टताओं के साथ निर्मित पहले टग थे।

यूसीएसएल को ओशन स्पार्कल लिमिटेड (तीन टग) और पोलस्टार मैरीटाइम लिमिटेड (एक टग) से चार और 70टी बोलार्ड पुल टग के लिए दोबारा ऑर्डर भी प्राप्त हुए हैं।