नई दिल्ली, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने मंगलवार को महत्वपूर्ण लाभकारी मालिक मानदंडों के उल्लंघन के लिए स्टार्टअप हेरॉक्स प्राइवेट लिमिटेड और दो व्यक्तियों, जो मुंजाल परिवार का हिस्सा हैं, पर जुर्माना लगाया।

एक आदेश के अनुसार, हेरॉक्स पर कुल 8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जबकि सुमन कांत मुंजाल और अक्षय मुंजाल पर 1.5-1.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

कंपनी और व्यक्तियों ने सिग्निफिकेंट बेनिफिशियल ओनर (एसबीओ) मानदंडों का उल्लंघन किया।

कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 90 के तहत, संस्थाओं को एसबीओ विवरण का खुलासा करना आवश्यक है।

उल्लंघन के लिए हेरॉक्स और दो व्यक्तियों को कंपनी रजिस्ट्रार (आरओसी), एनसीटी दिल्ली और हरियाणा द्वारा दंडित किया गया है।

हाल के दिनों में, मंत्रालय एसबीओ मानदंडों का उल्लंघन करने वाली संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है, जिसका उद्देश्य पारदर्शिता सुनिश्चित करने के साथ-साथ कॉर्पोरेट संरचनाओं के अवैध उपयोग पर अंकुश लगाना है।

14 पन्नों के आदेश में, RoC ने कहा कि कंपनी ने महत्वपूर्ण लाभार्थी मालिकों से BEN-1 में नोटिस प्राप्त करने के बावजूद अधिनियम की धारा 90(4) के संदर्भ में ई-फॉर्म BEN-2 दाखिल करने के लिए कोई उपाय नहीं किया।

"कार्यवाही शुरू होने के बाद ही प्रासंगिक ई-फॉर्म दाखिल किए गए थे। इस प्रकार, कंपनी और उसके अधिकारियों की ओर से धारा 90(11) के संदर्भ में फाइल करने में स्पष्ट रूप से विफलता है, जिसे माना जा रहा है कंपनी द्वारा की गई BEN-2 की तीन फाइलिंग के संदर्भ में, “आदेश में कहा गया है।

बेन-1 एसबीओ द्वारा कंपनी को दी गई घोषणा के लिए है। BEN-2 कंपनी द्वारा मंत्रालय को SBO विवरण की घोषणा के लिए है।

आदेश के खिलाफ अपील आदेश की प्राप्ति की तारीख से 60 दिनों के भीतर क्षेत्रीय निदेशक (एनआर) के पास दायर की जा सकती है।