नई दिल्ली, आम आदमी पार्टी ने शनिवार को दिल्ली और हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की, जिसमें पार्टी संयोजक और न्यायिक हिरासत में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी पत्नी सुनीत केजरीवाल शामिल हैं।

आप के स्टार प्रचारकों की सूची में जेल में बंद आप नेता मनीष सिसौदिया और सत्येन्द्र जैन के साथ-साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवान मान का भी नाम शामिल है।

सुनीता केजरीवाल पहले ही चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार की कमान संभाल चुकी हैं और दिल्ली और गुजरात में पार्टी के लोकसभा उम्मीदवारों के समर्थन में रोड शो कर चुकी हैं।

हाल ही में उन्होंने पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और गुजरात के भरूच और भावनगर निर्वाचन क्षेत्रों में AAP उम्मीदवारों के साथ रोड शो में भाग लिया। पार्टी नेताओं ने कहा कि उनका रविवार को दक्षिण दिल्ली सीट से आप उम्मीदवार साही रा पहलवान के समर्थन में एक रोड शो में शामिल होने का कार्यक्रम है।

वह 21 मार्च को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी पर केंद्रित पार्टी के अभियान 'जेल का जवाब वोट से' के तहत पंजाब और हरियाणा में रोड शो भी करेंगी। मामले के सिलसिले में तिहाड़ जेल।

चुनाव के लिए आप के अन्य स्टार प्रचारकों में राज्यसभा सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा शामिल हैं - जो इस समय आंखों के इलाज के लिए विदेश में हैं।

स्टार प्रचारकों में राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय महासचिव संगठन संदीप पाठक के साथ-साथ आतिशी, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत समेत दिल्ली सरकार के सभी मंत्री शामिल थे।

आप शासित पंजाब के प्रमुख पार्टी नेता और मंत्री भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं।

आप दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से चार पर चुनाव लड़ रही है और उसके उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। पार्टी हरियाणा की कुरूक्षेत्र सीट और गुजरात की भरूच तथा भावनगर सीट पर चुनाव लड़ रही है।

दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में कांग्रेस के साथ गठबंधन के बावजूद, AAP पंजाब की सभी लोकसभा सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रही है।