नई दिल्ली, वैश्विक निवेश फर्म केकेआर ने सोमवार को कहा कि उसने एपीए पार्टनर्स एलएलपी द्वारा सलाह दी गई फंडों की एक सहयोगी कंपनी से मेडिका डिवाइस फर्म हेल्थियम मेडटेक का अधिग्रहण कर लिया है।

बयान में कहा गया है कि कंपनी ने निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत केके द्वारा प्रबंधित फंड अपैक्स द्वारा सलाह दिए गए फंडों के एक सहयोगी से हेल्थियम का अधिग्रहण करेंगे।

हालाँकि, कंपनी ने वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया।

केकेआर ने कहा कि अधिग्रहण केकेआर-मैनेज फंड के स्वामित्व वाले एक विशेष प्रयोजन वाहन द्वारा किया जाएगा, जो हेल्थियम सहित हेल्थियम समूह में एक नियंत्रित हित हासिल करेगा।

"अनीश और उनकी प्रतिभाशाली प्रबंधन टीम के नेतृत्व में, हेल्थियम ने खुद को भारत और विश्व स्तर पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद और व्यापक वितरण नेटवर्क प्रदान करने के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड के साथ चिकित्सा उपकरणों के अग्रणी घरेलू निर्माता के रूप में स्थापित किया है," अक्षय तन्ना, पार्टनर और प्रमुख केकेआर में इंडी प्राइवेट इक्विटी के, ने कहा।

1992 में भारत में स्थापित, हेल्थियम एक चिकित्सा उपकरण कंपनी है जो विश्व स्तर पर सर्जिकल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण और बिक्री करती है।

इसका पोर्टफोलियो सर्जनों की व्यापक जरूरतों को पूरा करता है, घाव बंद करने, आर्थ्रोस्कोपी और उन्नत घाव बंद करने वाले उत्पादों की पेशकश करता है।

एपैक्स फंड्स ने 2018 में हेल्थियम का अधिग्रहण किया।

"पिछले पांच वर्षों में, अपैक्स के समर्थन और साझेदारी के साथ, हेल्थियू ने अपने विकास में जबरदस्त तेजी लाई है। हमारे उत्पादों का उपयोग अब विश्व स्तर पर पांच में से एक सर्जरी में किया जाता है और हमने जिन बाजारों में मौजूद हैं, उन्हें लगभग दोगुना कर दिया है," हेल्थियम सीईओ अनीश बाफना ने कहा.

उन्होंने आगे कहा, "हम उनके समर्थन से, उनके वैश्विक मंच का लाभ उठाने में सक्षम होने के साथ-साथ मजबूत निवेश और परिचालन विशेषज्ञता के साथ विकास के अपने अगले चरण की आशा करते हैं।"

लेन-देन कुछ नियामक अनुमोदनों की प्राप्ति के अधीन है और मुझे 2024 की तीसरी तिमाही में बंद होने की उम्मीद है।

हेल्थियम भारत और एशिया प्रशांत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में केकेआर का नवीनतम निवेश है।

इसने भारत की अग्रणी ब्रांडेड फॉर्मूलेशन फार्मास्युटिकल कंपनी जेबी में निवेश किया है; मैक्स हेल्थकेयर, देश के सबसे बड़े अस्पताल नेटवर्क में से एक; ग्लेन फार्मा, जापान और फिलीपींस की अन्य कंपनियों के अलावा एक अग्रणी भारतीय शुद्ध-प्ले जेनेरिक इंजेक्टेबल फार्मास्युटिकल उत्पाद कंपनी है।