अगरतला (त्रिपुरा) [भारत], त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार छात्रों को लाभ पहुंचाने और शिक्षा प्रणाली के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं लागू कर रही है।

साहा ने उत्तरी त्रिपुरा जिले के जलबासा, पानीसागर में जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डीआईईटी) का उद्घाटन करते हुए यह बात कही।

"हमारे पास पहले चार जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान कॉलेज थे, और अब इसके अतिरिक्त, हमारे पास पांच कॉलेज हैं। एक समाज की सफलता उसके लोगों की शिक्षा पर निर्भर करती है। शिक्षा हमारे प्राथमिकता वाले विभागों में से एक है। कल ही, हमने एक बैठक की थी हमारी कुछ कमजोरियों की पहचान करें, और मैंने बैठक में भाग लेने वाले सभी शिक्षाविदों से शिक्षा में सुधार के बारे में सलाह देने की अपील की, शिक्षा का कोई विकल्प नहीं है, और ज्ञान का कोई अंत नहीं है,'' साहा ने कहा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश के विकास और शिक्षा व्यवस्था के लिए नई-नई योजनाएं लागू कर रहे हैं।

"उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पेश की है, जिसे हमने अपने शिक्षा विभाग में लागू करना भी शुरू कर दिया है ताकि छात्र देश के बाकी हिस्सों के साथ तालमेल बिठा सकें। 2023-24 वित्तीय वर्ष में, केंद्र सरकार ने 1 लाख 12 हजार 899 रुपये आवंटित किए करोड़। यह आवंटन रेखांकित करता है कि पीएम मोदी शिक्षा पर कितना जोर देते हैं, ”साहा ने कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि तीन महीने के खेल-आधारित स्कूल तैयारी मॉड्यूल, विद्या प्रवेश योजना के लिए 128 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

"हमारी सरकार भी इस कार्यक्रम को शुरू करने की योजना बना रही है, जो खेल और खेल पर आधारित है। सरकार की इसके लिए एक योजना है। डिजिटल/ऑनलाइन/ऑन-एयर शिक्षा से संबंधित पीएम ई-विद्या भी लॉन्च की गई है। दिशा योजना भी लागू की गई है, DIET का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करना है, ”साहा ने कहा।

साहा, जो राज्य के शिक्षा मंत्री भी हैं, ने कहा कि राज्य सरकार छात्रों के लिए बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा, "मैं हमेशा बुनियादी ढांचे के साथ-साथ जनशक्ति के महत्व पर जोर देता हूं। हाल ही में, हमने गंडाचेरा में एक नए स्कूल भवन का उद्घाटन किया, दक्षिण जिले में एक नया स्कूल भवन खोला और सोनामुरा में एक लड़कियों के छात्रावास का उद्घाटन किया।"

कार्यक्रम के दौरान, समाज कल्याण और सामाजिक शिक्षा मंत्री टिंकू रॉय, विधायक बिनय भूषण दास, विधायक जादब लाल नाथ, उत्तरी जिला मजिस्ट्रेट देबप्रिया बर्धन, और उत्तरी जिला पुलिस अधीक्षक भानुपद चक्रवर्ती और उच्च शिक्षा सचिव रावल हमेंद्र कुमार भी उपस्थित थे।