नई दिल्ली [भारत], आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की, जहां उन्होंने संभवतः दक्षिणी राज्य के विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

यह बैठक केंद्र सरकार के 2024-25 के बहुप्रतीक्षित पूर्ण बजट से पहले हो रही है। इस महीने के अंत में बजट पेश किये जाने की संभावना है।

नायडू की तेलुगु देशम पार्टी के तीन केंद्रीय मंत्री, जिन्हें पीएम मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था - राम मोहन नायडू किंजरापु, चंद्र शेखर पेम्मासानी, भूपतिराजू श्रीनिवास वर्मा भी आंध्र के सीएम की सीतारमण के साथ बैठक के दौरान मौजूद थे।

दिल्ली के दौरे पर आए नायडू ने इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सात कैबिनेट मंत्रियों - अमित शाह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल और हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की थी। उन्होंने जिन केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की, उनके संज्ञान में उन्होंने संबंधित मंत्रालयों से संबंधित कई मुद्दे लाए।

नायडू ने केंद्र सरकार द्वारा समय पर हस्तक्षेप और कार्रवाई के लिए प्रभावी ढंग से समन्वय करने के तंत्र पर भी विचार-विमर्श किया।

आंध्र के मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी के साथ अपनी मुलाकात के दौरान इस बात पर प्रकाश डाला कि आंध्र प्रदेश 2014 के अवैज्ञानिक, अनुचित और अन्यायपूर्ण विभाजन के बारे में उनके द्वारा कही गई बातों के दुष्परिणामों से जूझ रहा है।

नायडू ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अपनी एक्स टाइमलाइन पर लिखा, "मुझे विश्वास है कि उनके नेतृत्व में, हमारा राज्य राज्यों के बीच एक पावरहाउस के रूप में फिर से उभरेगा।"

इसके अतिरिक्त, एक प्रेस नोट के अनुसार, उन्होंने कहा, "द्वेष, भ्रष्टाचार और कुशासन" से ग्रस्त पिछले प्रशासन के "दयनीय शासन" ने राज्य को विभाजन से भी अधिक बड़ा झटका दिया है।

उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि आंध्र प्रदेश में वित्तीय स्थिति काफी खराब हो गई है।

उन्होंने कहा कि वेतन, पेंशन और ऋण भुगतान सहित प्रतिबद्ध खर्च राज्य की राजस्व प्राप्तियों से अधिक है, जिससे उत्पादक पूंजी निवेश के लिए कोई राजकोषीय गुंजाइश नहीं बचती है।

उन्होंने केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता मांगी, जिसमें अल्पावधि में राज्य वित्त, प्रमुख पोलावरम राष्ट्रीय सिंचाई परियोजना को चालू करना, राजधानी अमरावती के सरकारी परिसर और ट्रंक बुनियादी ढांचे को पूरा करने के लिए समर्थन, आंध्र के पिछड़े क्षेत्रों को समर्थन देना शामिल है। प्रदेश को बुन्देलखण्ड पैकेज की तर्ज पर दुग्गीराजूपट्टनम बंदरगाह के विकास हेतु समर्थन।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ अपनी बैठक के दौरान, नायडू ने उनसे ग्रेहाउंड्स प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना के लिए भूमि लागत के रूप में 385 करोड़ रुपये जारी करने का अनुरोध किया; और परिचालन लागत के लिए रु. 27.54 करोड़; आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के तहत संपत्ति का विभाजन।

उन्होंने शाह से आंध्र प्रदेश आईपीएस कैडर समीक्षा की समीक्षा करने का अनुरोध किया, जो उन्होंने कहा कि 2015 से लंबित है। कैडर समीक्षा से वर्तमान ताकत 79 से बढ़कर 117 होने की संभावना है। यह अनुरोध किया गया था कि आंध्र प्रदेश पुलिस आईपीएस कैडर समीक्षा को निर्धारित किया जा सकता है। एक प्रारंभिक तिथि.

नितिन गडकरी के साथ बैठक के दौरान, उन्होंने हैदराबाद से विजयवाड़ा तक मौजूदा राजमार्ग की 6/8-लाइनिंग का अनुरोध किया; हैदराबाद से अमरावती तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस राजमार्ग का विकास; विजयवाड़ा पूर्वी बाईपास जो विजयवाड़ा शहर के भीतर भी यातायात को कम करेगा; और मुलापेटा (भवनपाडु) से विशाखापत्तनम तक 4-लेन ग्रीनफील्ड तटीय राजमार्ग।

पीयूष गोयल के साथ बैठक के दौरान, 4 औद्योगिक नोड्स (वीसीआईसी कॉरिडोर में 3 और सीबीआईसी कॉरिडोर में 1) की पहचान करने के लिए आवश्यक बाहरी बुनियादी ढांचे - जैसे औद्योगिक जल, बिजली, रेलवे और सड़क कनेक्टिविटी - प्रदान करने के लिए अनुदान के रूप में वित्तीय सहायता दी गई। राज्य के भीतर मांगा गया था.

आंध्र के सीएम ने शिवराज सिंह चौहान से इंटीग्रेटेड एक्वापार्क की मांग की, बागवानी किसानों के लिए सब्सिडी बढ़ाने के लिए नीति बनाने की मांग की.

उन्होंने हरदीप सिंह पुरी से कहा कि वे बीपीसीएल से राज्य में रिफाइनरी स्थापित करने का अनुरोध करें.

"माननीय वित्त मंत्री के पूर्ण बजट भाषण में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आंध्र प्रदेश राज्य में एक रिफाइनरी की स्थापना की घोषणा देश की रिफाइनरी क्षमता को बढ़ाने की दिशा में अच्छी तरह से शुभ संकेत होगी।" 2047 में अपनी स्वतंत्रता की शताब्दी तक एक विकसित इकाई में बदलने की महत्वाकांक्षी दृष्टि,” एक अन्य प्रेस नोट में कहा गया है।

इसके अलावा सीएम ने 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के साथ भी सार्थक बैठक की.