रिपोर्ट में आर्थिक तबाही के चौंका देने वाले पैमाने और आर्थिक गतिविधियों में अभूतपूर्व गिरावट पर प्रकाश डाला गया है, जो 2008, 2012, 2014 और 2021 में पिछले सभी सैन्य टकरावों के प्रभाव को पार कर गया है। बढ़ती बेरोजगारी और घटती आय के साथ मुद्रास्फीति के दबाव ने फिलिस्तीनी परिवारों को गंभीर रूप से गरीब बना दिया है। .

रिपोर्ट के अनुसार, सैन्य अभियान के कारण अभूतपूर्व जनहानि, विस्थापन और बुनियादी ढांचे का बड़े पैमाने पर विनाश हुआ। 2024 की शुरुआत तक, गाजा की 80 प्रतिशत से 96 प्रतिशत कृषि संपत्ति नष्ट हो गई थी, जिससे क्षेत्र की खाद्य उत्पादन क्षमता ख़राब हो गई और पहले से ही उच्च स्तर की खाद्य असुरक्षा और भी बदतर हो गई। विनाश ने निजी क्षेत्र को भी बुरी तरह प्रभावित किया, 82 प्रतिशत व्यवसाय, जो गाजा की अर्थव्यवस्था के प्रमुख चालक थे, क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए।

गाजा के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2023 की अंतिम तिमाही में 81 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे पूरे वर्ष के लिए 22 प्रतिशत की गिरावट आई। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 के मध्य तक गाजा की अर्थव्यवस्था अपने 2022 के स्तर के छठे हिस्से से भी कम हो गई थी।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, वेस्ट बैंक में श्रम बाजार की स्थिति काफी खराब हो गई है, कुल 306,000 नौकरियां चली गई हैं, जिससे वेस्ट बैंक की बेरोजगारी दर संघर्ष से पहले 12.9 प्रतिशत से बढ़कर 32 प्रतिशत हो गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गाजा में स्थिति विशेष रूप से गंभीर है, जनवरी 2024 तक युद्ध-पूर्व की दो-तिहाई नौकरियां चली गईं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हाल के वर्षों में गरीबी व्यापक है और बढ़ रही है। अक्टूबर 2023 से पहले गाजा की 80 फीसदी आबादी अंतरराष्ट्रीय सहायता पर निर्भर थी. वर्तमान में, गरीबी गाजा की लगभग पूरी आबादी को प्रभावित करती है और वेस्ट बैंक में तेजी से बढ़ रही है।

फ़िलिस्तीनी सरकार की वित्तीय स्थिरता अत्यधिक दबाव में है, जिससे प्रभावी ढंग से कार्य करने और आवश्यक सेवाएँ प्रदान करने की उसकी क्षमता ख़तरे में पड़ गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि धीमी जीडीपी वृद्धि, इज़राइल द्वारा राजस्व कटौती और अंतरराष्ट्रीय सहायता में भारी गिरावट से सरकार की राजकोषीय क्षमता कम हो गई है।

UNCTAD ने रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया कि निवेश, श्रम गतिशीलता और व्यापार पर चल रहे प्रतिबंधों के कारण लंबे समय तक कब्ज़ा सतत विकास के लिए एक प्राथमिक आर्थिक बाधा है।

संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास निकाय ने अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र के लिए एक व्यापक पुनर्प्राप्ति योजना, अंतर्राष्ट्रीय सहायता और समर्थन बढ़ाने, रोके गए राजस्व को जारी करने और गाजा पर नाकाबंदी हटाने का आह्वान किया।