नई दिल्ली, गर्मी के लंबे और कठोर दौर के बाद, राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार की सुबह सुहावनी रही, मौसम विभाग ने कहा कि शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिन के दौरान बहुत हल्की बारिश और तेज़ हवाओं की संभावना के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। धूल भरी आंधी या तूफान के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

मौसम संबंधी अपडेट से लोगों को गुरुवार को दोपहर से पहले दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 30-50 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना के बारे में सूचित किया गया।

विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बारिश, आंधी या धूल भरी आंधी की भी संभावना जताई है।

गुरुवार सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 67 फीसदी थी. न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तरी भारत के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जिससे हीट स्ट्रोक से होने वाली मौतें बढ़ रही हैं और केंद्र को ऐसे मरीजों की देखभाल के लिए विशेष इकाइयां स्थापित करने के लिए अस्पतालों को सलाह जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

पुलिस ने बुधवार को कहा कि पिछले तीन दिनों के दौरान, दिल्ली के आसपास वंचित पृष्ठभूमि के 50 लोगों के शव बरामद किए गए।

इस बीच, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सुबह 9 बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 214 की रीडिंग के साथ "खराब" श्रेणी में दर्ज किया गया।

शून्य और 50 के बीच एक AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच "मध्यम", 201 और 300 के बीच "खराब", 301 और 400 के बीच "बहुत खराब" और 401 और 500 के बीच "गंभीर" माना जाता है।