एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ओडिशा सरकार ने बुधवार को 5,992.92 करोड़ रुपये की 26 निवेश परियोजनाओं को मंजूरी दे दी, जिससे 19,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा होने की उम्मीद है।

मुख्य सचिव मनोज आहूजा के नेतृत्व में राज्य स्तरीय एकल खिड़की मंजूरी प्राधिकरण (एसएलएसडब्ल्यूसीए) ने इस्पात, रसायन, नवीकरणीय ऊर्जा, कपड़ा, विनिर्माण, पैकेजिंग, खाद्य प्रसंस्करण, आईटी, बुनियादी ढांचे और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में परियोजनाओं की एक श्रृंखला को मंजूरी दे दी है। कहा।

ये परियोजनाएं मयूरभंज, सुंदरगढ़, संबलपुर, केंदुझार, गंजम, जगतसिंहपुर, खुर्दा, झारसुगुड़ा, बौध, कोरापुट, बालासोर, कटक, भद्रक और पुरी सहित 14 जिलों में लागू की जाएंगी।

बयान के अनुसार, राज्य सरकार ने मयूरभंज जिले में डाउनस्ट्रीम और अपस्ट्रीम सुविधाओं के साथ 0.23 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) एकीकृत स्टील प्लांट और 45 मेगावाट कैप्टिव पावर प्लांट स्थापित करने के जीएम आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 745 करोड़ रुपये का निवेश.

650 करोड़ रुपये के निवेश के साथ संबलपुर के रेंगाली में एक संरचनात्मक और पाइप विनिर्माण इकाई स्थापित करने के श्यामशक्ति मेटल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रस्ताव को भी सरकार की मंजूरी मिल गई।

इसी तरह, श्री गणेश मेटालिक्स लिमिटेड ने 604.99 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ सुंदरगढ़ में अपने एकीकृत इस्पात संयंत्र का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया है, जिसे एसएलएसडब्ल्यूसीए ने भी मंजूरी दे दी है।

अन्य इस्पात परियोजनाओं में, सरकार ने भास्कर स्टील एंड फेरो अलॉय प्राइवेट लिमिटेड (530 करोड़ रुपये), टाइम्स स्टील एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड (432.50 करोड़ रुपये), आर्यन इस्पात एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड (323 करोड़ रुपये) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एसएसएबी एनर्जी एंड मिनरल्स लिमिटेड (212 करोड़ रुपये)।

रसायन क्षेत्र में सरकार ने इटर्निस फाइन केमिकल्स लिमिटेड (300 करोड़ रुपये), ओडिशा केमटेक प्राइवेट लिमिटेड (149.45 करोड़ रुपये) और इंडियन एक्सप्लोसिव प्राइवेट लिमिटेड (54.60 करोड़ रुपये) की निवेश परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है।

नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में, एनवायरोकेयर इंफ्रासोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड ने बौध में 351.00 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 100 मेगावाट का ग्राउंड-माउंटेड सोलर फोटोवोल्टिक कैप्टिव पावर प्लांट लगाने का वादा किया है, जबकि सॉलिसिस सोलर प्राइवेट लिमिटेड एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए 59.50 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। बयान में कहा गया है कि खुर्दा में सौर मॉड्यूल के लिए।