मुंबई, सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन मूल्यांकन के दौरान उम्मीदवारों द्वारा कदाचार भर्तीकर्ताओं और प्रतिभा अधिग्रहण (टीए) विशेषज्ञों के बीच सबसे बड़े डर में से एक है।

एआई-संचालित भर्ती स्वचालन फर्म की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन मूल्यांकन के दौरान उम्मीदवारों द्वारा की गई धोखाधड़ी प्रतिभागियों (39 प्रतिशत) के सबसे बड़े डर के रूप में उभरी है, इसके बाद भूमिका के लिए सही उम्मीदवार (37 प्रतिशत) ढूंढने की चिंता है। हायरप्रो.

इसमें कहा गया है कि विशिष्ट कौशल को मापने के लिए प्रभावी उपकरणों की कमी 26 प्रतिशत भर्तीकर्ताओं के बीच अगली महत्वपूर्ण चिंता के रूप में उभरी है।

हायरप्रो की रिपोर्ट अक्टूबर 2023 से मार्च 2024 के दौरान 837 भर्तीकर्ताओं, प्रतिभा अधिग्रहण विशेषज्ञों और मानव संसाधन पेशेवरों के बीच एक सर्वेक्षण पर आधारित है।

इससे आगे पता चला कि भर्ती योजना चरण में, किसी भूमिका के लिए सही उम्मीदवार ढूंढने की चिंता (37 प्रतिशत) भर्तीकर्ताओं और प्रतिभा अधिग्रहण विशेषज्ञों के लिए सबसे बड़ी चिंता है, इसके बाद नियुक्ति लक्ष्यों को पूरा करने में अनिश्चितता (32 प्रतिशत) आती है। यदि यह उच्च मात्रा में भर्ती की योजना बनाने और विशिष्ट कौशल सेट के लिए भर्ती करने से संबंधित है।

उम्मीदवार सहभागिता चरण में, रिपोर्ट में पाया गया कि यह पता लगाने में असमर्थता कि क्या उम्मीदवार कई नौकरी की पेशकश (29 प्रतिशत) की तलाश कर रहे हैं और प्रस्ताव अस्वीकृति या उम्मीदवार के न मिलने (28 प्रतिशत) के बारे में चिंता शीर्ष भय में से एक है।

इसमें कहा गया है कि इसके बाद बजट की कमी (25 प्रतिशत) के कारण उम्मीदवारों को खोने का तनाव होता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि साक्षात्कार चरण के दौरान, उम्मीदवारों का प्रबंधन और प्रबंधकों की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती है।

भर्तीकर्ताओं की प्रतिक्रियाओं से पता चला कि साक्षात्कार के लिए उपस्थित नहीं होने वाले उम्मीदवारों (30.5 प्रतिशत) को शीर्ष डर के रूप में स्थान दिया गया है और उम्मीदवार प्रतिरूपण (27.5 प्रतिशत) और भर्ती प्रबंधकों (27 प्रतिशत) से देरी से प्रतिक्रिया इस तनाव को बढ़ाती है, इसमें कहा गया है।

जब कॉलेज में नियुक्ति की बात आती है, तो रिपोर्ट में बताया गया है कि स्वचालन की अनुपस्थिति या मैन्युअल प्रक्रियाओं पर निर्भरता (23 प्रतिशत) सबसे महत्वपूर्ण चुनौती है।

इसमें कहा गया है कि इसके बाद उच्च मात्रा में नियुक्तियों (19 प्रतिशत) से उत्पन्न तनाव होता है।

"इस रिपोर्ट के निष्कर्ष एक दर्पण के रूप में कार्य करते हैं, जो हर दिन भर्ती टीमों द्वारा सामना की जाने वाली अनफ़िल्टर्ड भावनात्मक चुनौतियों और आशंकाओं को दर्शाते हैं। चिंताएँ वास्तविक हैं, चाहे यह वास्तविक प्रतिभा खोजने, प्रस्ताव अस्वीकृति पर काबू पाने, या उम्मीदवार प्रतिरूपण का मुकाबला करने में उम्मीदवारों की धोखाधड़ी की प्रथा हो , “हायरप्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी एस पसुपति ने कहा।

कई संगठन बाजार में प्रतिभा की कमी के बारे में शिकायत करते हैं, लेकिन ध्यान न दिए जाने और स्वचालन का लाभ उठाने और उन्नत मूल्यांकन और वीडियो-साक्षात्कार प्लेटफार्मों को अपनाने के पीछे की चुनौतियां भर्ती प्रक्रिया को और अधिक कुशल बना देंगी जिससे भर्तीकर्ता और टीए पेशेवर निडर हो जाएंगे, उन्होंने कहा।